ट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

Share Market Crash: बाजार खुलते ही शेयर बाजार धड़ाम, इन्वेस्टर्स को हो रहा भारी नुकसान, जानिए क्या है अपडेट?

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार में आज भारी गिरावट देखने को मिल रही है. सेंसेक्स 1,119 पॉइंट की गिरावट के साथ 53,184 पर खुला. निफ्टी भी 324 पॉइंट की गिरावट के साथ 15,877.55 पर खुला. फिलहाल दोनों इंडेक्स 2% से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग स्टॉक्स में देखने को मिल रही है. मेटल और IT स्टॉक्स में भी 2% से ज्यादा की गिरावट है.

बता दें कि पिछले कुछ महीनों से बिकावली बुरी तरह से पिट रही है. शेयर बाजार के बुरे दिन खत्म ही नहीं हो रहे है. भारी गिरावट के साथ पिछला सप्ताह समाप्त करने के बाद आज सोमवार को भी इन्वेस्टर्स को कोई राहत मिलने के संकेत नहीं दिख रहे हैं.  ग्लोबल प्रेशर (Global Pressure) और अन्य फैक्टर्स के कारण सप्ताह के पहले दिन सेशन शुरू होते ही बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) व एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) दोनों ही बुरी तरह गिर गये है और 2-2 फीसदी के नुकसान पर चले गए है.

आज कारोबार शुरू होने से पहले बाजार प्री-ओपन सेशन में ही भारी नुकसान में था. सेशन शुरू होने से पहले बीएसई सेंसेक्स 1000 अंक से ज्यादा की गिरावट में था. निफ्टी भी प्री-ओपन में 2 फीसदी गिरा हुआ था. सिंगापुर में एसजीएक्स निफ्टी (SGX Nifty) भी जबरदस्त गिरा हुआ था. सेशन ओपन होते ही बाजार की गिरावट और बढ़ गई. सेंसेक्स करीब 1200 अंक गिरकर खुला. सुबह के 09:20 बजे तक सेंसेक्स 53 हजार अंक से भी नीचे आ चुका था और करीब 1400 अंक के नुकसान के साथ ट्रेड कर रहा था. निफ्टी भी 380 अंक से ज्यादा के नुकसान के साथ 15,830 अंक से नीचे आ चुका था.

ये भी पढ़ें- Share Market Open: कर्ज में डूब सकता है बाजार, मार्केट खुलते ही सेसेंक्स गिरा, जानिए क्या है अपडेट?

आईपीओ के बाद सरकारी बीमा कंपनी LIC का शेयर बाजार पर बुरा हाल बना हुआ है. कंपनी पहले ही अपने आईपीओ के इन्वेस्टर्स को 1.66 लाख करोड़ रुपये का नुकसान कर चुकी है. आज शुरुआती कारोबार में ही इस स्टॉक का भाव करीब 3.15 फीसदी टूटकर 700 रुपये से भी नीचे आ चुका है.

आज के कारोबार में घरेलू बाजार पर ग्लोबल मार्केट की गिरावट का भी दबाव है. अमेरिका में महंगाई और बढ़कर करीब 40 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई है. दूसरी ओर महंगी होती ब्याज दरों के कारण इकोनॉमिक ग्रोथ की रफ्तार सुस्त पड़ रही है. इन कारणों से अमेरिका में जल्दी ही मंदी का दौर शुरू होने की आशंका जताया जा रहा है.

इससे पहले शुक्रवार को भी घरेलू बाजार में भारी-भरकम गिरावट देखने को मिली थी. बीएसई सेंसेक्स 1,016.84 अंक (1.84 फीसदी) गिरकर 54,303.44 अंक पर बंद हुआ था. कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय 54,205.99 अंक तक गिर गया था. एनएसई निफ्टी भी इसी तर्ज पर 276.30 अंक (1.68 फीसदी) के भारी नुकसान के साथ 16,201.80 अंक पर बंद हुआ था.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button