ट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

Share Market Update: शुरुआती कारोबार में बिखरा बाजार, जानें क्या है बाजार का ताजा हाल?

नई दिल्ली: ग्लोबल बाजारों से मिली कमजोरी के चलते भारतीय शेयर बाजार भी लाल निशान के साथ खुलें. लगातार दूसरे दिन भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ लाल निशान पर खुला. पिछले कुछ सप्ताह से घरेलू शेयर बाजार में रिकवरी पर विराम लग चुका है. सप्ताह की खराबी शुरुआत के बाद एक बार फिर आज मंगलवार को खुलते ही बाजार बिखर गया.

एशियाई बाजार (Asian Market) पहले ही दो साल के निचले स्तर पर जा चुके हैं. इसका असर घरेलू बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. आज बाजार खुलते ही टाटा स्टील (Tata Steel), बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv), टाइटन (Titan) जैसे स्टॉक्स में ठीक-ठाक गिरावट देखने को मिली. ब्लू चिप कंपनियों (Blue Chip Companies) के शेयरों की गिरावट के चलते बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) व एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) दोनों ने घाटे में कारोबार की शुरुआत की.

ये भी पढ़ें- Vastu Tips For Money: घरों में क्यों हो जाती है पैसों की समस्या, कैसे हो जाते हैं जेब खाली ? पढ़ें और पाएं इस समस्या से छुटकारा

घरेलू बाजार आज प्री-ओपन सेशन (Pre-Open Session) से ही गिरा हुआ है. पहले तो यह 100 अंक से ज्यादा गिरा हुआ था, लेकिन चंद मिनटों में हल्की बढ़त में भी चला गया. हालांकि सेशन शुरू होने से पहले बाजार वापस रेड जोन में चला गया. प्री-ओपन सेशन में सेंसेक्स 200     अंक तक की गिरावट में रहा था. वहीं निफ्टी प्री-ओपन में में करीब 90 अंक के नुकसान में था. सिंगापुर में एसजीएक्स निफ्टी (SGX Nifty) सुबह के नौ बजे 127 अंक यानी 0.78 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा था. सुबह 9:20 बजें सेंसेक्स करीब 260 अंक गिरकर 54,150 अंक से नीचे कारोबार कर रहा था. निफ्टी 100 अंक से ज्यादा के नुकसान के साथ 16,120 अंक से नीचे उतर चुका था.

ग्लोबल मार्केट की बात करें तो अमेरिकी बाजार सोमवार को गिरावट के साथ खुले थे.  डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (Dow Jones Indutrial Average) 0.52 फीसदी के नुकसान में रहा था. वहीं टेक फोकस्ड इंडेक्स नास्डैक कंपोजिट (Nasdaq Composite) में 2.26 फीसदी की बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ था. वहीं एसएंडपी 500 (S&P 500) 1.15 फीसदी गिरकर बंद हुआ था. आज एशियाई बाजारों में भी गिरावट का दौर जारी है और ये दो साल के निचले स्तर पर गिरे हुए हैं. जापान का निक्की (Nikkei) 1.68 फीसदी के भारी नुकसान में है.

पिछले दो सप्ताह की रिकवरी और लगातार तीन दिनों की तेजी पर ब्रेक लग गया. सोमवार को कारोबार समाप्त होने के बाद सेंसेक्स 86.61 अंक (0.16 फीसदी) गिरकर 54,395.23 अंक पर बंद हुआ था. इसी तरह एनएसई निफ्टी महज 4.60 अंक (0.028 फीसदी) फिसलकर 16,216 अंक पर रहा था.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button