ट्रेंडिंगन्यूज़

Sologamy marriage Gujrat:मंडप भी सजा, दुल्हन भी आई, लेकिन बिना दूल्हे के रचाई शादी,प्यार भी खुद से सात फेरे भी खुद से

नई दिल्ली: 24 वर्षीय क्षमा बिंदु काफी दिनों से खुद से शादी करने को लेकर चर्चा में बनी हुई है. क्षमा ने पहले 11 जून को खुद से शादी करने का ऐलान किया था, लेकिन विवाद से बचने के लिए उन्होंने तय तारीख से 3 दिन पहले ही खुद से शादी कर ली. 

बिंदु ने कहा, “मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी. लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी. इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया.” क्षमा बिंदु ने आखिरकार खुद से किया अपना वादा निभाया और शादी के खास कार्यक्रम में वैवाहिक बंधन में बंध गईं. शादी के दौरान हल्दी, मेहंदी की रस्में हुईं, क्षमा ने फेरे भी लिए. वडोदरा के गोत्री में स्थित अपने घर में क्षमा ने रीति रिवाजों के साथ शादी की. इस शादी में न दूल्हा था और न ही पंडित. इस शादी में क्षमा के कुछ खास दोस्त भी शामिल हुए.

ये भी पढ़ें- कुत्ते-कुतिया की अनोखी शादी, 32KM दूर गई बारात,500 बाराती हुए शामिल,फोटो देखकर आप भी रह जायेंगे हैरान

क्षमा ने पहले उन्होंने मंदिर में शादी करने का फैसला किया था. लेकिन बीजेपी नेता के विरोध के बाद उन्होंने घर से शादी करने का फैसला किया. इसके बाद पंडित ने भी शादी की रस्में कराने से इनकार करा दिया था. इसके बाद क्षमा ने टेप पर मंत्र बजाकर शादी करने का फैसला किया. 

इस तरह भारत में पहली बार शादी देखने को मिली है. जिस शादी ने लोगों को चौंका दिया है. क्षमा ने पहले 11 जून को खुद से शादी का ऐलान किया था. इसके बाद से उनके घर पर लगातार लोगों का तांता लगा था. इसे लेकर उनके पड़ोसियों ने विरोध जताया था. उन्होंने तय तारीख से पहले शादी इसलिए करने का फैसला किया, क्योंकि उन्हें डर था कि कहीं 11 जून को उनके घर आकर कोई विवाद न खड़ा कर दे. क्षमा ने कहा कि वे अपना स्पेशल दिन बर्बाद नहीं करना चाहती थीं. इसलिए उन्होंने बुधवार को ही शादी कर ली.

बिंदु ने कहा कि उसने इसके बारे में बड़े पैमाने पर ऑनलाइन पढ़ा, लेकिन देश में एकल विवाह के किसी अन्य उदाहरण को खोजने में विफल रही. उन्होंने कहा, “शायद मैं अपने देश में आत्म-प्रेम का एक उदाहरण स्थापित करने वाली पहली हूं.”

इसे “आत्म-स्वीकृति का कार्य” बताते हुए, होने वाली दुल्हन ने कहा, “स्व-विवाह अपने लिए एक प्रतिबद्धता है और स्वयं के लिए बिना शर्त प्यार है. लोग किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करते हैं जिससे वे प्यार करते हैं. मैं खुद से प्यार करती हूं और इसलिए यह शादी हो रही है.”

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button