ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Abdominal Pain: पेट दर्द का कारण बन सकता है महिलाओं के लिए गंभीर समस्या, न करें इग्नोर

नई दिल्ली: महिलाओं के लिए पेट दर्द की समस्या आम हो गई है. हर दिन कोई न कोई महिलाएं इस समस्या से परेशान रहती है. लोग बोलते है कि आधे से अधिक सेहत का पता पेट से लगाया जाता है. पेट से ही कई सारी शारीरिक समस्याएं शुरु होती है. इसलिए पेट का ख्याल हमेशा रखना चाहिए.

home remedies for stomach pain: how to get rid of stomach pain at home -  Home Remedies For Stomach Pain : रात में पेट दर्द की समस्या कर रही है  परेशान तो

अक्सर बच्चे, वयस्क पेट दर्द से परेशान रहते हैं. महिलाओं को भी कई वजहों से पेट दर्द महीने में कभी ना कभी होता ही है. पीरियड्स के दिनों में खासकर महिलाओं को सबसे अधिक पेट दर्द परेशान करता है. ऐसा देखा भी गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक पेट दर्द होता है. पेट दर्द कई कारणों से हो सकता है, जिसमें कभी हल्का दर्द तो कभी-कभी बहुत तेज दर्द उठता है.

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट के निचले हिस्से में इन पांच कारणों से उठता है दर्द  | Jansatta

हल्का पेट दर्द गैस बनने, ब्लोटिंग, अधिक खाने, डायरिया, पेट में जलन आदि के कारण होता है, जो खुद ठीक हो जाता है या घरेलू उपचार से भी दूर कर सकते हैं. कई बार अचानक तेज पेट दर्द उठता है और लगातार बना रहे, तो हो सकता है कोई मेडिकल कंडीशन हो. महिलाओं में कई बार पीरियड्स, प्रेग्नेंसी, ओवरी में सिस्ट होने के कारण भी हो सकता है. आइए जानते हैं, महिलाओं में किन-किन कारणों से पेट दर्द हो सकता है.

पेट के नीचे दर्द को न करें नजरअंदाज, बढ़ सकती हैं परेशानी -  do-not-ignore-stomach-ache - Nari Punjab Kesari

यहां पढ़ें- अगर आपके पैरों में दिख रहे हैं ये 5 लक्षण, तो हो सकते हैं कैंसर के शिकार! ज़रुर पढ़िए

हाल ही में एक डॉक्टर ने महिलाओं के पेट दर्द को गंभीर बताया है. उन्होंने बताया कि अगर महिलाओं को पेट में दाहिनी ओर दर्द हो रहा है तो उसे अनदेखा करने की भूल की भूल नहीं करनी चाहिए क्योंकि ये किसी गंभीर समस्या का कारण भी हो सकता है. तो आपको बताते है दाहिनी ओर पेट दर्द होने के क्या कारण हो सकते है.

डॉ. के अनुसार, पेट में दाहिनी ओर दर्द का कारण एपेंडिसाइटिस, एक्टोपिक प्रेग्नेंसी और क्रोहन डिसीज (पाचन तंत्र की परत में सूजन) हो सकता है इसलिए कभी भी इसे अनदेखा नही करना चाहिए और तुरंत डॉ. से सलाह लेना चाहिए.

Stomach Pain: पेट दर्द में कब आती है अस्पताल जाने की नौबत? बड़ी खतरनाक ये 8  बीमारियां - Health AajTak

डॉ. को इन बीमारियों को दिखाना बहुत जरूरी होता है  क्योंकि एपेंडिसाइटिस के इलाज में सर्जन की जरूरत होती है. एक्टोपिक प्रेग्नेंसी और क्रोहन डिसीज और क्रोहन डिसीज में स्त्री रोग विशेषज्ञ की जरूरत होती है.

एपेंडिसाइटिस

एपेंडिक्स की सूजन को एपेंडिसाइटिस कहा जाता है. इस दौरान तेजी से पेट दर्द होता है जो कई बार असहनीय होता है. एपेंडिसाइटिस में नाभि के पास दर्द महसूस होता है. एपेंडिसाइटिस को उसके लक्षणों के आधार पर पहचाना जा सकता है.

Home remedies to get rid of Period pain Try these home remedies to get  instant relief in stomach pain in Periods-पीरियड्स के दौरान पेट दर्द कर  देता है बुरा हाल, ट्राई करें

एक्टोपिक प्रेग्नेंसी

एक्टोपिक प्रेग्नेंसी वह होती है जिसमें पेट के निचले हिस्से में जमी कैविटी या फिर अन्य कारण एग्स गर्भाशय में पहुंचने से पहले ही फैलोपियन ट्यूब में विकसित होने लगते हैं. उस स्थिति को एक्टोपिक प्रेगनेंसी कहा जाता है. इस प्रेग्नेंसी को पहचानना काफी जरूरी है क्योंकि इसके कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है. 

पीरियड्स का दर्द बर्दाश्त नहीं होता तो ये 7 तरीके आजमाएं, ​​छूमंतर हो जाएगी  तकलीफ | TV9 Bharatvarsh

क्रोहन डिजीज

क्रोहन डिजीज लंबे समय तक चलने वाली बीमारी है. इस बीमारी में डाइजेस्टिव सिस्टम के आसपास की परत में सूजन आ जाती है और यह सूजन पाचन तंत्र के किसी भी हिस्से में हो सकती है. अधिकतर मामलों में सूजन छोटी आंत और बड़ी आंत में आती है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button