ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरसेहतनामा

कोविड का टीका लगवाने के लिए अब नहीं होगी जोर-जबरदस्ती, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

नई दिल्ली:आपने कई ऐसे वीडियो क्लिप देखे होंगे जिसमें कुछ लोग किसी शख्स को पकड़कर जबरदस्ती टीका लगवाने के लिए ले जा रहे हैं, इस तरह के नजारे कोरोना संकट के दौरान आम तौर पर देखने को मिल रहे थे लेकिन अब ये बीती बात हो गई है। अब आपको इस तरह के नजारे दिखाई नहीं देंगे क्योंकि अब सुप्रीम कोर्ट ने ये साफ कर दिया है कि टीका लगाने के लिए किसी के साथ कोई जबरदस्ती नहीं की जा सकती है। सोमवार को सुनाए गए अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि “शारीरिक स्वायत्तता और अखंडता संविधान के तहत संरक्षित है और किसी को भी टीकाकरण से गुजरने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है।”

भारत की शीर्ष अदालत ने सरकार के उन नियमों को गलत बताया है जिसके तहत बिना टीकाकरण वाले लोगों को सार्वजनिक जगहों पर जाने पर प्रतिबंध लगाया गया था। अदालत ने इन नियमों को सरकार की मनमानी बताते हुए इसे वर्तमान परिस्थितियों में वापस लेने के लिए कहा है। अदालत ने कहा कि, “सरकारों ने यह साबित करने के लिए कोई डेटा नहीं रखा कि टीका लगाया हुआ व्यक्ति टीका नहीं लगाए गए व्यक्ति से अधिक वायरस फैलाता है, इसलिए जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें सार्वजनिक जगहों पर जाने से नहीं रोका जाना चाहिए।”

एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के हर शख्स को लगेगी कोरोना वैक्सीन, मोदी सरकार  का फैसला - Everyone above the age of 18 to be eligible to get vaccine
COVID VACCINE

और पढ़े- बाजार में सेंसेक्स निफ्टी में बदलाव का दिखा रुख, सेंसेक्स 300 अंक से ऊपर, निफ्टी हुआ 17,000 से नीचे

जस्टिस एल नागेश्वर राव और बीआर गवई की पीठ ने कहा, “जब तक संख्या कम है, हम सुझाव देते हैं कि प्रासंगिक आदेशों का पालन किया जाए और बिना टीकाकरण वाले लोगों को सार्वजनिक जगहों पर जाने पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाए और अगर पहले से इस तरह की पाबंदी है तो इसे वापस ले लें”

80 करोड़ लोगों के वैक्सीनेशन पर सरकार के खर्च हो सकते हैं 72,000 करोड़  रुपये: SBI रिसर्च - Corona covid 19 Government can spend 72000 crore on  vaccination SBI Research tutd - AajTak
COVID CASES IN INDIA

सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक किसी भी महामारी को नियंत्रित करने के लिए सरकार नियम बनाने और पाबंदियां लगाने के लिए स्वतंत्र है लेकिन किसी भी व्यक्ति को जबरदस्ती टीकाकरण के लिए मजबूर करना उसके निजी अधिकारों का उल्लंघन माना जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने कोविड वैक्सीनेशन की अनिवार्यता को अंसवैधानिक घोषित करने की याचिका पर सुनवाई करते हुए ये फैसला सुनाया है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button