ट्रेंडिंगन्यूज़

5G Service आने से किस हद तक बदल जाएगी आपकी दुनिया, कल लॉन्च होगी ये सर्विस, 4G हुआ पुराना 5G का जमाना

नई दिल्ली: कई सालों का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है. क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में 5G Service को लॉन्च कर दिया है. बता दें कि 5G Service पर आपको बेहतर से बेहतर क्वालिटी और कनेक्टिविटी के साथ तेज इंटरनेट सेवा मिलेगी. 4G के मुकाबले इस पर 10 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी.

क्या है 5G सर्विस?

5G यानी मोबाइल नेटवर्क की फिफ्थ जेनरेशन. यूजर के रूप में आप ये समझिए कि 5जी यानी बहुत तेज इंटरनेट स्पीड, बिना रुकावट बेहतरीन सेवा, एचडी वीडियो सर्फिंग और भी बहुत कुछ. अब तक की सेल्यूलर टेक्नोलॉजी कनेक्टिविटी पर फोकस किया करती थी, लेकिन 5G सेल्यूलर टेक्नोलॉजी इससे एक कदम आगे है. यह क्लाउड से क्लाइंट को सीधे कनेक्ट करेगी.

टेक्नोलाजी की दौड़ में भारत भी किसी से कम नहीं है. देश में 5G Service का ट्रायल पूरा हो चुका है. केंद्रीय मंत्री अश्र्विनी वैष्णव ने खुद आईआईटी मद्रास (IIT Madras) में 5G कॉल की सफल टेस्टिंग की. इसमें वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग दोनों शामिल थी. यूरोपीय देशों की बात करें तो फ्रांस जर्मनी में 5G का पूरा कवरेज है. यूरोपीय देशों के अलावा दक्षिण कोरिया, अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, चीन, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, इटली, कनाडा और कुछ अफ्रीकन देशों में 5जी सर्विस चालू है.

ये भी पढ़ें- 5G की लांचिंगः पीएम मोदी बोले- 5G से युवाओं के लिए नये अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत

यूजर कर सकेंगे तेज स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल

दरअसल 5G Service, मोबाइल सेवा की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है. इसे 4G नेटवर्क का अगला वर्जन कह सकते हैं. इसके तहत यूजर्स को बहुत तेज इंटरनेट स्पीड, कम लेटेंसी और ज्यादा फ्लेक्सिबिलिटी मिलेगी. एंटरटेनमेंट और कम्युनिकेशन सेक्टर में भी काफी कुछ बदल जाएगा. 5 साल में भारत में 50 करोड़ से ज्यादा 5G इंटरनेट यूजर की संख्या होने वाली है.

जिन देशों में 5G सेवाएं लॉन्च हो चुकी है. अगर उनमें 4G और 5G की कीमतों का अंतर देखा जाए तो सामने आता है, कि अमेरिका में 4G अनलिमिटेड सेवाओं के लिए जहां 68 डॉलर (करीब पांच हजार रुपये) तक खर्च करने पड़ते थे, वहीं 5G में यह अंतर बढ़कर 89 डॉलर (करीब 6500 रुपये) तक पहुंच चुका है। अलग-अलग प्लान्स के तहत ये फर्क अलग-अलग होता है. 4G के मुकाबले 5G प्लान 10 से 30 फीसदी तक महंगे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जियो, एयरटेल और दूसरे कंपनियों के स्टॉल पर विजिट किया है और नई टेक्नोलॉजी का डेमो भी लिया है. उन्होंने मेडिकल लाइन में 5G की वजह से मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया है. इसके अलावा किस तरह से डिफेंस और कृषि सेक्टर में 5G आने के बाद होने वाले बदलाव का भी डेमो देखा है.

देश के सभी शहरों में 5G नेटवर्क उपलब्ध नहीं होगा. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत कई शहरों में शुरुआती सर्विस मिलेगी, जिसका विस्तार अगले साल के अंत तक पैन इंडिया लेवल पर होगा. फिलहाल मेट्रो शहरों में 5G कनेक्टिविटी मिलेगी.  आपको बहुत तेज इंटरनेट स्पीड मिलेगी. मौजूदा 4G से करीब 10 गुना ज्यादा.

5G यूज करने के लिए आपको नए सिम कार्ड की जरूर फिलहाल नहीं होगी. आप अपने पुराने सिम पर ही नई सर्विस यूज कर सकेंगे. हालांकि, इसके लिए आपके फोन में 5G सपोर्ट होना जरूरी है

5G टेक्नोलॉजी में क्या मिलेगी सुविधा?

दो जीबी की मूवी 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी.

  • यूट्यूब या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर एचडी वीडियो बिना बफरिंग के चलेगा.
  • वॉट्सऐप, गूगल डुओ या मैसेंजर में वीडियो कॉल बिना रुके क्लियर हो पाएगी.
  • ड्राइवरलेस मेट्रो का संचालन आसान होगा. बिना ड्राइवर वाली गाड़ी भी आसानी से चलेगी.
  • होटल एंड हॉस्पिटैलिटी में रोबोट टेक्नोलॉजी का यूज करना आसान होगा.
  • एजुकेशन और हेल्थकेयर सेक्टर में काफी सुविधाएं आसान हो जाएंगी.
  • एग्रीकल्चर सेक्टर में ड्रोन का इस्तेमाल बेहद आसान हो जाएगा.
  • वीडियो गेमिंग सेक्टर में 5G के आने से क्रांतिपूर्ण बदलाव होगा.
  • इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जरिए ज्यादा से ज्यादा कंप्यूटर कनेक्ट करना आसान होगा.
  • वर्चुअल रियलिटी की दुनिया रियलिटी के काफी करीब हो जाएगी.
editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button