ट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Update: अजमेर सहित राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का ताजा अपडेट

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में बारिश ने मौसम सुहावना बना दिया है. जिससे लोग खुशनुमा मौसम का लुत्फ उठा रहे है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 तक पूरे उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में गरज, बूंदाबांदी और बारिश की आशंका जताई है.

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से हल्की बारिश की गतिविधियां जारी हैं. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अभी कुछ दिन ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज (सोमवार) हल्के बादल छाए रह सकते हैं. वहीं, न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रह सकता है. देश की राजधानी दिल्ली में आज, 20 जून 2022 को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. वहीं, दिल्ली में आज (सोमवार) भी हल्की बारिश की संभावना हैं.

गाजियाबाद में आज गरज के साथ बारिश हो सकती है. न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.  राजस्थान के कई इलाकों में प्री-मॉनसून की बरसात देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के जानकारों का कहना है कि प्री-मॉनूसन की इस बारिश का दौर आने वाले दो-तीन दिन तक लगातार चलेगा. इसके बाद पूरे प्रदेश में मॉनसून दस्तक देगी. मौसम विभाग जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में 22 जून तक मॉनसून की एंट्री होने की संभावना है. जहां तक हैं कि राजस्थान में अगले सप्ताह की शुरुआत बारिश से ही होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- आज का राशिफल पढ़ें, देखें आपके राशि में क्या चल रहा है, किन चीजों से रहना होगा सावधान

मानसून ने राजस्थान में दस्तक देती है. लगातार हो रही बारिश के बाद मौसम विभाग ने अजमेर सहित राजस्थान के अलग-अलग जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है. इस चेतावनी के बाद अजमेर प्रशासन भी अलर्ट पर है. वहीं, रविवार की रात से ही काली घटाएं और तेज गर्जना के साथ अजमेर जिले के अलग-अलग क्षेत्रों के साथ ही शहर में बारिश का दौर जारी है.

पहाड़ों में बारिश ने जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया है. शनिवार से शुरू हुई बारिश रविवार तक जारी रही, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. वहीं बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी बारिश के बाद एक बार फिर से लैंडस्लाइड और पत्थर गिरने का सिलसिला शुरू हो गया. रविवार देर रात से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर लामबगड़ और गोविंदघाट के बीच में पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं. पुलिस ने यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोक दिया था, जिन्हें अब मार्ग खुलने पर आगे भेजा जा रहा है.

दक्षिण पश्चिम मॉनसून 19 जून को गुजरात के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश, विदर्भ के बचे हुए हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में आगे बढ़ गया है. उत्तराखंड के भी कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड में 23 जून तक मॉनसून की एंट्री हो जाएगी.

पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का दौर आज जारी रहने वाला है. पूर्वोत्तर भारत में मूसलाधार बारिश के चलते असम और आसपास के राज्य बाढ़ का प्रकोप झेल रहे हैं. असम में बाढ़ के चलते 19 लाख से अधिक लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. राज्य में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में अब तक 55 लोगों की जान जा चुकी है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button