ट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Update: मनाली में फटा बादल, जानें कहां बदलेगा मौसम का मिज़ाज ?

नई दिल्ली: कई दिनों से यूपी के लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली हुई है. क्योंकि बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है.यूपी में अलग कुछ दिनों तक रुक-रुक कर कई जिलों में बूंदा-बांदी या हल्की बारिश हो रही है, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार इस हफ्ते भी यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा. यूपी के ज्यादातर हिस्सों में आज और कल हल्की बारिश होने के आसार हैं. इसके बाद तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, 27 और 28 जुलाई को कई जगहों पर भारी बारिश की आशंका है.

इस बीच बारिश के कारण से उत्तर प्रदेश के सामान्य तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 29 और 30 जुलाई को बौछारों का दौर जारी रहेगा. दूसरी तरफ इस हफ्ते के अंत तक एक्यूआई संतोषजनक श्रेणी में रहने की ही संभावना है.

ये भी पढ़ें- CoronaVirus Update: नहीं थम रहे कोरोना के बढ़ते आंकड़े, जानें कितने लोगों ने गंवाई जान ?

आईएमडी के अनुसार, 26 जुलाई को पूरे उत्तर प्रदेश में सामान्य बारिश का दौर देखने को मिलेगा. वहीं, 27 और 28 जुलाई को कई जगहों पर भारी बारिश देखने को मिलेगी. वेस्ट यूपी में 27 जुलाई को लेकर येलो अलर्ट और ईस्ट यूपी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

लखनऊ में सोमवार को अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, पूरे हफ्ते आसमान में कभी आंशिक तो कभी घने बादल छाए रहेंगे. कानपुर में अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, इस पूरे हफ्ते आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. प्रयागराज में अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, पूरे हफ्ते आसमान में बादल छाए रहेंगे.

दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार को बारिश के बाद अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को आमतौर पर बादल छाये रहेंगे और हल्की बारिश एवं गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

राजस्‍थान में मानसून की बारिश का दौर जारी है और बीते 24 घंटे में कई जगह भारी से भारी बारिश हुई. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य के अधिकांश भाग में अगले तीन-चार दिन बारिश की गतिविधियां जारी रहने और मानसून के सक्रिय रहने की आशंका है.

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 52 जिलों में से आठ जिलों में मूसलाधार बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि 16 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटों में प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश दर्ज की गई, जिससे नर्मदा, पार्वती बेतवा एवं अन्य नदियों पर बनाये गये 52 प्रमुख बांधों में से 14 बांधों के कुछ गेट खोल कर पानी छोड़ा जा रहा है और नदी के आसपास रहने वाले लोगों को सुरक्षा हेतु सतर्क कर दिया गया है.

झारखंड की राजधानी रांची सहित कई जिलों में सुबह से ही बादल छाये हुए हैं. झारखंड के जिलों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश आज देखने को मिल सकती है. हिमाचल प्रदेश के मनाली के सेरी नाला में बादल फटने से व्यास नदी का जलस्तर बढ़ गया है. इसके मद्देनजर प्रशासन अलर्ट है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार हरियाणा, उत्तरी पंजाब, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button