ट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Update: मुंबईवासियों के लिए बादल बने आफत, अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में भी होगी तेज बारिश

नई दिल्ली: मुंबई में जहां लोग लगातार भीषण बारिश से परेशान है, वहीं दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में लोग उमस और गर्मी से बौखलाए हुए है. बता दें कि मुंबई समेत महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिन से आफत की बारिश जारी है. लगातार पिछले 4 दिन से हो रही भारी बारिश के कारण लोगों का जीवन में बहुत-सी समस्याएं आ गई है. मुंबई में हो रही बारिश से जलभराव की स्थिति हो गई है. जहां कुछ दिन पहले मौसम विभाग (IMD) ने औरेंज अलर्ट दिया था, वहीं आज मुंबई और महाराष्ट्र में रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

मुंबई के सड़कों पर घुटनों तक पानी भरा हुआ है. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए 9 जुलाई तक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि पालघर, पुणे, कोल्हापुर और  सतारा के लिए 8 जुलाई तक रेड अलर्ट जारी है. इसके अलावा मुंबई और ठाणे में 10 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट है. हर साल बारिश होते ही मुंबई के लोगों की दिक्कतें दोगुनी हो जाती हैं. बारिश होते ही मुंबई थम सी जाती है. एक तरफ लोगों को बारिश की वजह से ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है. वहीं दूसरी ओर जल-जमाव से लोग काफी परेशान रहते है. कभी-कभी तो लैंडस्लाइड के कारण लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ जाती है. देश के कई अन्य राज्यों में बारिश लोगों के लिए आफत बनी हुई है. आज के दिन मुंबई में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही तेज हवाएं 40-50 किमी प्रति घंटा तक पहुंचने की संभावनाएं है.

ये भी पढ़ें-CoronaVirus Update: देश में कोरोना का खतरा बरकरार, रोजाना बढ़ते आंकड़े ले रहें जान

दिल्ली में अभी तक बादल शांत रहे हैं, लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक यहां भी अगले कुछ दिन ठीक-ठाक बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां दिन में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. इसके अलावा मौसम विभाग ने अगले 4 से 5 दिनों तक देश की राजधानी में बारिश होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों कर ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात राज्य, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और कर्नाटक में तेज बारिश के साथ भारी वज्रपात होने की संभावानाएं बनी हुई. 7, 8 और 10 जुलाई को पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ में भारी बारिश की संभावना आसार नजर आ रहे हैं. इसके दक्षिण राजस्थान, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में भी तेज बारिश हो सकती है.

यूपी में उमस भरी गर्मी से अब मिलेगी राहत, मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही इससे राहत मिल सकती है, जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश समेत में आने वाले पांच दिनों में जम कर बारिश हो सकती है. वहीं लखनऊ समेत दूसरे जिलों में फिलहाल बारिश की संभावना नहीं है, हालांकि हल्के बादल दिखेंगे और आज की भी बारिश संभावना जताई जा रही हैं. वही यूपी के कई जिलों में बारिश न होने से अगले चार से पांच दिनों तक गर्मी का दौर जारी रहेगा.

लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. वाराणसी में अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, यहां भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. प्रयागराज में अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, हल्के बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक-दो बार बारिश के आसार हैं. कानपुर में अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 57 है. गोरखपुर में अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक-दो बार बारिश की संभावना है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button