ट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Update: दिल्ली में झूम- झूमकर बरसा बादल, गर्मी से मिली राहत, गुजरात समेत कई राज्यों में मानसून ने बरपाया कहर

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में मंगलवार सुबह तेज बारिश होने की वजह से मौसम बड़ा सुहावना हो गया है. जिसके बाद लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिल गई है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आज बारिश के आसार जताए थे, और सुबह साढ़े आठ बजे के करीब बारिश शुरू हो गई. दिल्ली के समेत इंदिरापुरम, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, चरखी दादरी, झज्जर, कोसाली, महेंद्रगढ़, नजीबाबाद, बिजनौर, अमरोहा में बारिश की संभावनाएं जताई गईं. दिल्ली में बारिश होने के बाद न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में भारी बारिश का कहर जारी है. गुजरात और महाराष्ट्र को मिलाकर अब तक 140 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. कई इलाकों में बाढ़ ने कहर बरपाया हुआ है. गुजरात में अगले पांच दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी है, जबकि महाराष्ट्र में कई नदियां उफान पर हैं. उत्तराखंड के बारे में बताए तो  देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, उधम सिंह में आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें- CoronaVirus Update: कोरोना की बढ़ती रफ्तार से मिली मामूली राहत, जानें कितने लोगों ने तोड़ा दम? भाजपा के कई मंत्री भी कोरोना पॉजिटिव

गुजरात और मध्यप्रदेश में भारी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया है. बारिश के कारण 14 लोगों की मौत हो गई है. गुजरात में बारिश-बाढ़ का कहर जारी है. नवसारी में पूर्णा नदी खतरे के निशान से 23 फीट ऊपर बह रही है. यहां बारिश की वजह से जनजीवन प्रभावित हो गया है.

मौसम विभाग के अनुसार 18 जुलाई तक यूपी में बहुत अधिक बारिश की संभावना नहीं है. पूर्वी यूपी के बाद अब मानसून पश्चिमी यूपी में सक्रिय नजर आ रहा है. अगले दो दिन यानी 12 और 13 जुलाई को पश्चिमी यूपी में बूंदाबांदी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी लखनऊ में अगले एक सप्ताह तक यानी 18 जुलाई तक तेज बारिश की कोई भी संभावना नहीं है.

बिहार की राजधानी पटना में सोमवार को दिनभर धूप और गर्मी के बाद देर रात मौसम बदल गया. अचानक तेज हवा चलने के साथ झमाझम बारिश होने लगी जिसके बाद गर्मी से लोगों को राहत मिल गई. मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों से लगातार हो रही बारिश के बीच बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गयी. इस बीच, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 52 में से 33 जिलों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान जताते हुए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड के सभी जिलों में गरज के साथ बारिश के संभावना जताई गई है. देहरादून, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल और उधमसिंह नगर में आंधी के साथ तेज बारिश हो सकती है. पुणे जिले में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में भारी बारिश के बाद तीन लोग लापता हैं. नासिक जिले में भारी बारिश जारी है, जिससे कई नदियों का जल स्तर बढ़ गया है और गोदावरी नदी के पास स्थित कई मंदिर जलमग्न हो गए हैं. आईएमडी ने 14 जुलाई तक नासिक जिले के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है.

मुंबई सहित महाराष्ट्र में बारिश का सिलसिला जारी है. मुंबई में ऑरेंज अलर्ट के बावजूद रुक रुक कर बारिश होने से स्थिति सामान्य है. लेकिन महाराष्ट्र  के कई ग्रामीण इलाको में भारी बारिश से बाढ़ कहर बरसा रही है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button