ट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Update: दिल्लीवासियों समेत इन राज्यों में गर्मी से मिलेगी राहत! जानें मौसम का ताजा अपडेट

नई दिल्ली: दिल्लीवासियों समेत कई राज्यों में लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लोगों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है, क्योंकि मानसून जल्द ही दस्तक देने वाला है. वहीं कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार, कई राज्यों में कुछ दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. भीषण गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिलेगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के 29 जिलों में आज मूसलाधार बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार इन तमाम जिलों में अगले तीन दिनों से आंधी और बारिश जारी रह सकती है. राज्य के 29 जिलों में मूसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. इनमें आज़मगढ़, अम्बेडकरनगर कौशाम्बी, कुशीनगर, गोरखपुर, गाजीपुर, गोंडा, चित्रकूट, चंदौली, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बस्ती, बांदा, बलिया, बहराइच, बलरामपुर, मिर्ज़ापुर, लखीमपुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, सीतापुर, सुल्तानपुर, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र, संत कबीरनगर, मऊ, महाराजगंज, देवरिया, श्रावस्ती और आसपास के इलाके भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- आज का राशिफल: किन जातकों के लिए आज का दिन रहने वाला है शुभ, जानें क्या कहते है आपके सितारे?

इससे पहले राजधानी लखनऊ में सोमवार को बारिश हुई. यहां मंगलवार को भी आसमान में बादल छाए रहने तथा गरज के साथ तेज बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ में भी अगले तीन दिनों तक रुक-रुककर बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, 30 जून और एक जुलाई को जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में मौसम गर्म और शुष्क रहने की संभावना है. श्रीनगर में आज सुबह न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में 13.2 डिग्री और गुलमर्ग में 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लद्दाख क्षेत्र के द्रास शहर में रात का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री, लेह 12.3 और कारगिल 16.2 दर्ज किया गया. वहीं, जम्मू में न्यूनतम तापमान  29.9 डिग्री, कटरा में 27, बटोट में 20.9, बनिहाल में 20 और भद्रवाह में 19.2 डिग्री रहा.

ताजनगरी के आगरा में अधिकतम तापमान सोमवार को 41.9 डिग्री रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है. न्यूनतम तापमान 31 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री ऊपर रहा. न्यूनतम तापमान में एकाएक छह डिग्री का उछाल दर्ज किया गया. इससे सोमवार बेहद गर्म और उमस भरा रहा.

इस दौरान तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 ज्यादा 40.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 ज्यादा 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं हवा में नमी का स्तर 49 से 68 प्रतिशत रहा. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बिजली चमकने की आशंका है. इसके बाद मंगलवार से शनिवार तक बादल छाए रहेंगे और बारिश के आसार हैं. हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

वहीं नोएडा में सोमवार को अधिकतम तापमान 45.9 और न्यूनतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. पूरे हफ्ते आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 39.2 और न्यूनतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button