ट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Update: दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश ! जानें मौसम का ताजा अपडेट

नई दिल्ली: यूपी में उमस और गर्मी झेल रहे लोगों को जल्द ही राहत मिलने की आशंका जताई गई है, मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में मॉनसून एक्टिव हो सकती है. जिसके बाद यूपी में मूसलाधार बारिश की संभावना जाताई गई है. मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार और मंगलवार से पूरे प्रदेश में तेज मॉनसूनी बारिश की संभावना है. इतना ही नहीं आज भी कुछ जिले में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है.

उत्तर प्रदेश में यदि औसतन बारिश की बात करें तो जुलाई माह में 15 से 20 दिनों तक बारिश की उम्मीद है और 157 MM की एवरेज बारिश जुलाई माह में रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में 17 से 18 जुलाई तक पूरी तरह से मॉनसून सक्रिय होने के आसार है. इससे पहले प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाएं चलेंगी जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी राहत मिलेगी. बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को झमाझम बारिश हुई, जिसके कारण मौसम सुहावना हो गया.

ये भी पढ़ें- CoronaVirus Update: कोरोना के आंकड़ों में इज़ाफा, जानें कितने लोगों ने महामारी से गंवाई जान

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल 20 जुलाई तक धीरे धीरे बारिश होती रहेगी. 21 जुलाई से दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में तेज बारिश की शुरुआत होगी. रविवार यानि आज पूरे दिन बादल छाए रहेंगे ओर रिमझिम बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल के कई स्थानों पर आज बारिश की संभावना है. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. बारिश से दिल्ली-एनसीआर का मौसम सुहावना हो गया है. नोएडा में भी बारिश जारी है, इसके साथ ही ठंडी हवा चल रही है. बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग की मानें तो आज, 17 जुलाई को दिल्ली में बादलों का डेरा रहेगा.

महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, केरल और असम के कई इलाकों में भारी बारिश के बाद बाढ़ से हालात गंभीर हो गए हैं. महाराष्ट्र में मानसून आने के बाद से अब तक 102 लोगों की मौत हो चुकी है. उधर, राजस्थान के श्रीगंगानगर में भारी बारिश के बाद राहत और बचाव कार्य के लिए सेना को बुलाया गया है. गुजरात के 9 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. असम में 2.10 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button