ट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Update: इस हफ्ते इन राज्यों के लोगों को मिलेगी उमस से राहत, झमाझम होगी बारिश!

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में बारिश के चलते कहीं उमस से राहत है तो कहीं आफत है और वहीं कहीं गर्मी ने परेशान कर दिया है. खासतौर से पूर्वी यूपी में मानसून कमजोर होने से बारिश नहीं हो रही है. वहीं कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबादी हो रही है. लेकिन इससे कोई राहत नहीं मिल रही है. वहीं दूसरी ओर किसान अपनी फसल को लेकर खासा चिंतित है. प्रदेश में कई बार बारिश जैसा मौसम बनता है लेकिन बारिश नहीं होती है. बीते दो दिनों से चिपचिपी गर्मी से लोगों को काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं यूपी में मानसून कमजोर पड़ गया है.

पश्चिमी यूपी में जरूर अगले तीन चार दिनों में बारिश की संभावना है. पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों में भी बारिश हो सकती है. यहां हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. पूर्वी यूपी में आज भी कड़ी धूप निकली है. पूर्वी यूपी के लोगों को अच्छी बारिश के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा. देश के पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों में जहां भारी बारिश ने आफत मचा रखी है, वहीं अभी भी ज्यादातर राज्य मानसून का इंतजार कर रहे हैं. फिलहाल मौसम विभाग ने मानसून को लेकर राहत भरी खबर दी है.

ये भी पढ़ें- Amarnath Weather Update: यात्रियों के लिए बाधा बना बद्रीनाथ और सोनप्रयाग की यात्रा, मौसम ने ढाया कहर, अमरनाथ में भी मानसून का सितम

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती हवाओं के कारण मौसम में कुछ परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं. जिसके कारण अगले 24 घंटे में देश के ज्यादातर राज्यों में हल्की से भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. भारतीय मौसम विभाग ने आज दिल्ली समेत देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है. चक्रवाती हवाओं के कारण देश के तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

बता दें कि राजधानी दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. 11 से 13 तारीख को गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण और गोवा में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. आज सौराष्ट्र, कच्छ, गुजरात, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है.  

मध्यप्रदेश में भी आज बारिश की आशंका जताई जा रही है. आज प्रदेश के 8 जिलों में भारी भारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि कई जगह हल्की बारिश होने के आसार है. वहीं राजधानी भोपाल में भारी बारिश होने से तालाब का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे निचली बस्तियों के घरों में पानी पहुंच रहा है. दक्षिण छत्तीसगढ़ के जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग द्वारा आज बस्तर संभाग के बीजापुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button