खेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

किस क्रिकेटर को मिली थी मौत की सज़ा, क्रिकेट से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जिसे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: क्रिकेट की एक अनोखी दुनिया है। यहां रोज रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं, लेकिन रिकॉर्ड टूटने के अलावा भी क्रिकेट की दुनिया में बहुत सारी घटनाएं होती है। कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में आप भी जानिए।

पिच की लंबाई का नियम नहीं बदलता है
क्रिकेट की दुनिया में एक ऐसा नियम है, जो कभी नहीं बदलता। वो है पिच की लंबाई। क्रिकेट के नियम के मुताबिक पिच की लंबाई 22 गज और चौड़ाई 10 फीट होती है। यही नियम क्रिकेट में सबसे पहले बनाया गया था, और आज तक क्रिकेट पिच की लंबाई उतनी ही बरकरार है।

भारत और इंग्लैंड दोनों के लिए खेलने वाला खिलाड़ी
इफ्तिकार पटौदी वो भारतीय खिलाड़ी थे जिन्होंने भारत और इंग्लैंड दोनों देशों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला था। नवाब इफ्तिकार पटौदी मंसूर अली खान के पिता और बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान के दादा थे। इफ्तिकार पटौदी के बेटे मंसूर अली खान पटौदी भारतीय टीम के सबसे युवा कप्तान थे।

क्रिकेट की एक गेंद कि कीमत क्या होती है? » Awesome Gyan
पिच की लंबाई

कौन था ऐसा भारतीय खिलाड़ी जिसने डॉन ब्रैडमैन को किया था हिट विकेट

एक ही बार ओलंपिक में खेला गया क्रिकेट
क्रिकेट भले ही ओलंपिक से गायब है, लेकिन एक बार ऐसा भी समय आया था जब ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया था। साल 1900 के पेरिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया था। जिसमें इंग्लैंड ने फ्रांस को हराकर स्वर्ण पदक जीता था। मजे की बात तो ये है कि इस ओलंपिक में दो ही टीम हिस्सा ले रही थी। वो दोनों टीमें थी इंग्लैंड और फ्रांस

एशेज सीरीज में है स्टंप की राख
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले टेस्ट सीरीज के लिए विजेता टीम को जो ट्रॉफी दी जाती है, उसे एशेज ट्राफी कहते हैं। वैसे तो ये एक बड़ी ट्राफी होती है, लेकिन इसके अंदर एक बेहद छोटी सी लकड़ी की ट्रॉफी होती है। जिसके अंदर राख भरी होती है।

एक क्रिकेटर को मिली मौत की सज़ा
क्रिकेट की दुनिया में एक ऐसा खिलाड़ी है, जिसे हत्या के आरोप में फांसी की सजा मिल चुकी है। ये क्रिकेटर थे वेस्टइंडीज के लेस्ली हिल्टन। वेस्टइंडीज के इस तेज गेंदबाज ने अपनी पत्नी को दूसरे शख्स के साथ संबंध बनाने के शक में उसकी हत्या कर दी थी। लेस्ली अपनी पत्नी से इतना खफा था कि उसे सात गोलियां मारकर उसकी हत्या की थी। इस हत्या के लिए लेस्ली को फांसी की सजा दी गई थी।


Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button