ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

yogi ministers educational qualification : 8 वीं पास से लेकर डॉक्टर तक… योगी सरकार में शामिल मंत्री कितने हैं पढ़े-लिखे

नई दिल्ली: राजनीति में आने की कोई शैक्षिक योग्यता नहीं होती। मंत्री बनने के लिए विधान सभा अथवा विधान परिषद का सदस्य होना भी जरूरी नहीं। ये सब बाद की बातें हैं, बस मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए सत्तादल के पार्टी नेतृत्व का आपका आर्शीवाद प्राप्त होना चाहिए। राजनीतिक आका मजबूत और प्रभावशाली होना चाहिए। यूपी मंत्रिमंडल में दो राजनेता ऐसे भी जगह पाने में कामयाब रहे, जो फिलहाल किसी दल के सदस्य नहीं हैं, मगर पार्टी नेतृत्व ने उनको इस काबिल समझा कि वे मंत्री बनाये गये।

और पढ़िए- Russia-Ukraine War: कभी कॉमेडियन थे वोलोडिमिर जेलेंस्की, अब हैं यूक्रेन के असली हीरो

यूपी विधानसभा में चुनकर आये दर्जनों सदस्य उच्च शिक्षित और व्यावसायिक डिग्रीधारी हैं, लेकिन उन्हें मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिल सकी। योगी मंत्रिमंडल में करीब आधा दर्जन मंत्री ऐसे हैं, जो हाई स्कूल और इंटर पास ही हैं। एक मंत्री की शैक्षिक योग्यता तो मात्र आठवीं, तो दूसरे मंत्री केवल नौवीं कक्षा पास हैं।

UP Cabinet 2017: Yogi Adityanath keeps Home; Keshav Prasad Maurya gets PWD;  Dinesh Sharma given higher education ministry | India.com
yogi ministers educational qualification

और पढ़िए- Delhi University: मिलिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के सबसे बुजुर्ग छात्र से, 71 साल की उम्र में मास्टर्स कर रहे हैं नागेश चड्ढा

आईये, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुछ मंत्रियों के बारे में आपको कुछ जानकारी देते हैं। सीतापुर सदर से विधायक राकेश राठौर, जो केवल 8वीं पास हैं। वे आज मंत्री हैं। मंत्री बनने से पहले राकेश राठौर साइकिल के पंक्चर ठीक करने का काम करते थे। राठौर के पास कुल संपत्ति 89 लाख है। मेरठ की हस्तिनापुर विधान सभा सीट से दिनेश 9वीं पास हैं और वे भी मंत्री हैं। चुनाव आयोग को दिए गए शपथ पत्र के अनुसार दिनेश ने अपनी कुल संपत्ति 2 करोड़ रुपए घोषित की है। 

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button