उत्तर प्रदेशराज्य-शहर

UP Bijnor News: रिक्शा चालकों की समस्याओं पर दे ध्यान, जिलाधिकारी के नाम सौपा ज्ञापन

UP Bijnor News: Pay attention to the problems of rickshaw drivers, submit a memorandum to the District Magistrate

Up Bijnor News: रिक्शा चालक एसोसिएशन बिजनौर द्वारा एक ज्ञापन अपनी विभिन्न मांगों को लेकर जिलाधिकारी के नाम सौपा। इस ज्ञापन के माध्यम से रिक्शा चालकों की तमाम समस्याओं को रखा गया।ज्ञापन में यह भी कहा कि यातायात निरीक्षक का फरमान कोई भी रिक्शा चालक अपनी रिक्शा में चार से अधिक सवारी नही बिठाएगा, रिक्शा चालक मेहनत मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं।

रिक्शा चालक एसोसिएशन बिजनौर की ओर से एक ज्ञापन जिलाधिकारी को देकर कहा समाज के सबसे अधिक शोषित एवं वंचित वर्ग रिक्शा चालकों की समस्याओं की ओर आपका ध्यान कराना चाहते हैं।

गरीब रिक्शा चालक किसी से ऋण लेकर दो लाख की पूंजी से ई-रिक्शा खरीदता है। यातायात निरीक्षक बलराम सिंह यादव का नादिरशाही हुक्म है,कि कोई भी रिक्शा चालक चार से अधिक स्कूली बच्चों को अपनी रिक्शा में स्कूल नहीं ले जा सकता। चार स्कूली बच्चों को लाने ले जाने से रिक्शा चालक को अधिकतम 4 हज़ार रुपये की आय होगी। जिससे 2 लाख की पूंजी पर ब्याज की भरपाई भी नहीं हो पाएगी। जबकि रिक्शा चालक की मेहनत मजदूरी अलग होगी। अतःआपसे विन्रम अनुरोध है,कि पूर्व के आश्वासन की भांति रिक्शा चालकों को 8 स्कूली बच्चे घर से स्कूल लाने ले जाने की अनुमति दी जाए।ताकि रिक्शा चालक अपने परिवार का भरण पोषण कर सके।

ज्ञापन में मांग कि गई यातायात निरीक्षक बलराम सिंह यादव के उत्पीड़न से मुक्ति दिलाई जाए।बलराम सिंह यादव की नियुक्ति को यहां कई वर्ष बीत गए।इसलिए उनका अविलंब स्थानानतरण किया जाए।बलराम सिंह यादव ने जितनी भी रिक्शा सीज़ कि हैं,वह छोड़ी जाए। जिन रिक्शा चालको के चालान काटे हैं,वह चालान रद्द किए जाए।आर्थिक संकट से जूझने वाले रिक्शा चालकों का पुलिस द्वारा उत्पीड़न तत्काल बंद किया जाए।

जो रिक्शा चालक बैंक से ऋण लेकर रिक्शा खरीदना चाहते हैं,उन्हें सभी बैंकों के प्रबंधक प्राथमिकता के आधार पर बिना अनावश्यक खानापूर्ति के ऋण स्वीकृत करें।रिक्शा चालक एसोसिएशन रिक्शा चालकों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने के लिए अपना स्कूल संचालित करना चाहती है। इसके लिए कोई भवन या भूमि आवंटित किया जाए।भूमि पर स्कूल का भवन बनाने के लिए संगठन के पास समुचित फंड की व्यवस्था है। जिलाधिकारी से इन सभी मांगों की समस्या का समाधान करने की मांग की गई है।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button