SliderWeatherउत्तराखंडराज्य-शहर

Uttarakhand weather update: उत्तराखंड के सात जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी, कुछ दिनों में हो सकती है भारी बारिश

Uttarakhand weather update: Orange and yellow color likely in seven wonders of Uttarakhand, heavy rain may occur in few days

Uttarakhand weather update: भारत के अलग-अलग इलाकों में मानसून का आगमन हो चुका है जिसे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिल चुकी है वहीं मौसम के चलते उत्तर पश्चिम भारत से लेकर पूर्व और पश्चिम और दक्षिण भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में जोरदार बारिश हो रही है जिससे जनजीवन क्षतिग्रस्त हो गया है। उत्तराखंड में भी लोगों को मानसून का मार झेलना पड़ रहा है। बारिश इतनी तेज हो रही है कि लोगों को आने-जाने में भी काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश के सात जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है वहीं मौसम विभाग की ओर से देहरादून, पौड़ी, उधम नगर, चंपावत, नैनीताल, टिहरी और हरिद्वार जिले के कुछ इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इसके अलावा अल्मोड़ा, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और उत्तरकाशी में भी भारी बारिश की वजह से येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो उनके अनुसार इस सप्ताह उत्तराखंड के सभी जिलों में तेज बारिश का दौर रहेगा साथ ही बिजली चमकने की भी आशंका जताई जा रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने संवेदनशील इलाकों में और सतर्कता बढ़ाने की बात कही है। इसके साथ ही चार धाम यात्रा के लिए जाने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह देती है ताकि उनके साथ किसी प्रकार की घटना ना घटे।

मानसून से उत्तराखंड में रहता मिल गई है लेकिन इसके साथ ही इस राज्य को काफी क्षति भी पहुंची है। दरअसल उत्तराखंड के चमोली जिले में भूस्खलन हुआ है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग जो बद्रीनाथ की ओर जाता है उसे भी बंद कर दिया गया है जिस वजह से वहां का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं बदरीनाथ हाईवे पर लगातार दो दिनों से भूस्खलन हो रहा है जिस वजह से वहां के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा उत्तराखंड में 200 सड़कों पर यातायात रोक दी गई है क्योंकि यह सारे सडके भूस्खलन के चपेट में आए हैं इसके साथ ही कई जगहों पर तेज बारिश की वजह से सड़कों पर दरार आ गया है जिस वजह से उस पर सफर करना घातक है। साथ ही मौसम विभाग में बताया है कि आने वाले कुछ दिनों तक उत्तराखंड में भारी बारिश की स्थिति बनी हुई है।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button