Foreign Newsन्यूज़बड़ी खबर

Israel Hezbollah War: छिड़ेगी जंग! लेबनान में किसी भी वक्त ग्राउंड ऑपरेशन, सीमा पर IDF की हलचल तेज

War will break out! Ground operation in Lebanon at any time, IDF's movement on the border intensifies

Israel Hezbollah War: इजरायल ने शुक्रवार को ईरान की राजधानी बेरूत में ताबड़तोड़ हवाई हमले किए थे। इस हमले में कई इमारतें और हिजबुल्लाह का हेडक्वार्टर जमींदोज हो गया। हिजबुल्लाह ने शनिवार को बताया कि उनके चीफ हसन नसरल्लाह की भी मौत हो गई है। इसके बाद लेबनान ने इजरायल पर मिसाइल दागी है. ऐसे में नसरल्लाह की मौत का बदला लेने के लिए हिजबुल्लाह तैयारी में है.

जानकारी के मुताबिक पिछले हफ़्ते इज़रायली वायु सेना ने लेबनान में कई बमबारी की, जिससे जान-माल का काफ़ी नुकसान हुआ। बमबारी के बाद इज़रायल लेबनान पर ज़मीनी हमले कर सकता है। इजरायल ने बीते कुछ दिनों में लेबनान बॉर्डर पर सेना की मौजूदगी और अभ्यास को बढ़ाया है। इस वजह से इस बात की चिंता बढ़ गई है कि इजरायल लेबनान पर हमला कर सकता है। अगर ऐसा होता है, तो इस बात की संभावना है कि लेबनान में गाजा जैसा कुछ हो सकता है।

सूत्रों की मानें तो जेरूसलम पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के जमीनी हमले को लेकर काफी चर्चा हो रही है। कागजों पर, इजरायल ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि हिजबुल्लाह के साथ अपनी लड़ाई को तेज करने के प्रयास में लेबनान पर जमीनी हमला किया जाए या नहीं। इजरायली नेतृत्व आने वाले दिनों में इस पर फैसला ले सकता है।

दक्षिणी लेबनान में घुसेगी इजरायली आर्मी

सूत्र के मुताबिक, अगर इजरायली सेना (IDF) कोई कार्रवाई शुरू करती है, तो उसकी शुरुआती योजना दक्षिणी लेबनान के कुछ इलाकों पर सीमित हमला करने की हो सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि अगर हिजबुल्लाह इजरायल पर फिर से हमला करता है, तो आईडीएफ जवाबी कार्रवाई में जमीन पर आक्रमण कर सकता है।

शुक्रवार को हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद से क्षेत्र में तनाव चरम पर है लेकिन आईडीएफ और इजरायली सरकार ने अभी तक लेबनान पर जमीनी हमले के बारे में आखिरी निर्णय नहीं लिया है। एक्सपर्ट का दावा है कि हिजबुल्लाह को लितानी नदी के पास से अपनी सेना वापस लेने पर मजबूर करने के लिए जमीनी आक्रमण किया जा सकता है।

हिजबुल्लाह के अगले कदम पर भी नजर

लेबनान और इजरायल के बीच संघर्ष की स्थिति इस बात पर भी निर्भर करेगी कि नसरल्लाह के बाद हिजबुल्लाह का नया नेता संघर्ष पर क्या नजरिया अपनाता है। हिजबुल्लाह के नए नेता की ओर से अगर संयम की बात की गई तो मुमकिन है कि बॉर्डर पर संघर्ष फिलहाल कुछ दिन के लिए टल जाए। ऐसे में हिजबुल्लाह के नए नेता के चुनाव पर भी नजर है।

इजरायल की ओर से आक्रमण के अंदेशे से जुड़ी रिपोर्ट बॉर्डर पर आईडीएफ की सैन्य गतिविधियों पर केंद्रित हैं। इजरायली रक्षा प्रतिष्ठान के भीतर इस बात पर बहस चल रही है कि गंभीर जमीनी लड़ाई होगी तो क्या इसे नवंबर की शुरुआत में यानी बरसात के मौसम की शुरुआत से पहले खत्म किया जा सकेगा। हालांकि कुछ अफसर बारिश को बाधा नहीं मान रहे हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button