Foreign News

Weather News: दिल्ली टू चीन…कुदरत के कहर ने किया बेचैन!

Weather News: वैसे तो दिल्ली को देश की राजधानी कहा जाता है…लेकिन दिल्ली की जो हालत है…वो शायद किसी गांव की भी नहीं होती होगी। वहां की सड़कों पर भी इतना पानी नहीं भरता होगा, जितना की देश की राजधानी दिल्ली की सड़कों पर भर जाता है। एक तरफ भारी बारिश ने राजधानी दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी से राहत दी….लेकिन यहां कुछ मिलीमिटर की बारिश से ही दिल्ली की सड़कों और नदी में अंतर करना मुश्किल हो गया…बीती रात कुछ घंटों की बारिश के बाद ही नई दिल्ली स्टेशन ने मानों जलसमाधि ले ली….स्टेशन जाने वाले और बाहर से आने वाले यात्रियों को कमर तक पानी में चलकर एक जगह से दूसरे जगह जाना पड़ा। नई दिल्ली स्टेशन के दोनों तरफ हालात बेहद खराब थे….पहाड़गंज इलाकों में वाटरलॉगिंग से लोगों को भारी परेशानी हुई। दिल्ली की जिन सड़कों पर गाड़ियां हवा से बातें करती थी….वहां गाड़ियों की रफ्तार पानी की जंजीर में कैद हो गई….बारिश के ब्रेकर ने पूरी ट्रैफिक व्यवस्था को ठप कर दिया।

तो वहीं दुनिया में खुद को सबसे ताकतवर देश बताने वाले चीन की राजधानी बीजिंग को बारिश, बाढ़ और तूफान ने कैद कर लिया है… हालात लॉक़डाउन जैसे हो चुके हैं। बीजिंग में गेमी तूफान ने ऐसा कहर बरपाया है कि सड़कों पर पानी काल बनकर दौड़ रहा है… गाड़ियां माचिस की डिब्बों की तरह तितर बितर होकर कुदरत के गुस्से का अहसास करा रही है। ऊंची बिल्डिंग्स में रहने वाले लोगों की सांसे अटकी हुई हैं…

एक तरफ तेज तूफानी हवा है तो नीचे पानी का विकराल रूप। गुआंगदोंग प्रांत के शाउजोई में नदी शहर के बीच में आ गई है… मकान दुकान गाड़ियां सब पानी की चपेट में है… शहरी इलाकों में नाव चल रही हैं… बड़े बड़े जनरल स्टोर में पानी घुसने से जरूरी सामान बर्बाद हो रहे हैं। चीन के इन हालातों के पीछे गेमी तूफान का हाथ है… गेमी चीन में आया इस साल का तीसरा तूफान है… जिसके चलते अब तक लगभग तीन लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा जा चुका है… लगभग सात लाख से ज्यादा लोग तूफान गेमी से प्रभावित हो चुके हैं। तूफान गेमी ने 118.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ गुरुवार शाम को देश में अपना दूसरा लैंडफॉल किया था… जिसका असर शुक्रवार को देखने को मिला।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button