राज्य-शहर

Weather News:सावन की शुरुआत, आधे हिंदुस्तान में सैलाब!

Weather News: सावन का महीना शुरू हो गया है। मतलब अगले दो महीनों अभी बारिश का सिलसिला यूं ही जारी रहेगा। अभी से आधा हिन्दुस्तान..मॉनसून की मार झेल रहा है।आसमान से बरस रही मूसलाधार मुसीबत से लोग परेशान हैं।पहाड़ों पर लैंड़स्लाइड का खतरा है। मैदानी इलाकों में नदी काल बनकर दौड़ रही है…..तो रिहायशी इलाकों में पानी की दस्तक ने तबाही मचा रखी है।


उत्तराखंड में लोगों को कुदरत के क्रोध का सामना करना पड़ रहा है।लैंडस्लाइड की तस्वीरें बिशनपुर इलाके की हैं। जहां पहाड़ का भारी मलबा हाइवे पर आकर गिर गया…देखते ही देखते सड़क पर लंबा जाम लग गया…पुलिस प्रशासन अपनी मौजूदगी में क्रेनों की मदद के जरिए मलबे को हटाया गया। उत्तराखंड में बीते डेढ़ महीने से यही हालात हैं….मौसम विभाग की तरफ से एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है..कई हिस्सों में अगले 48 घंटों में भारी बारिश हो सकती है…जिससे लैंडस्लाइड का डर भी बना हुआ है। केदारनाथ का पैदल मार्ग.जो कल तक तो ठीक था….लेकिन आज पैदल मार्ग पर चट्टान टूटने से तीन तीर्थयात्रियों को अपनी जान गंवानी पड़ी…. तो वहीं 8 घायलों का इलाज जारी है। कुछ ऐसा ही मंजर मैदानी इलाकों में है,…..जहां सड़कों पर सैलाब है। नदियां उफान पर है…रिहायशी इलाकों में बाढ़ के पानी की दस्तक है।

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में की भयावह तस्वीरें लोगों को डरा रही है। जहां पानी के बहाव में निर्माणाधीन सड़क और पुल बह गए। 70 गांवों का संपर्क टूट गया…छत्तीसगढ़ में बाढ़-बारिश से 50 से ज्यादा गांव टापू बन गए हैं। महाराष्ट्र में भी भारी बरसात के बाद हालात बेहद खराब हैं…मुंबई में सुबह से हो रही बारिश से पूरी ट्रैफिक व्यवस्था ठप है….जिन सड़कों पर कभी गाड़ियां हवा से बातें किया करती थी…वहां अब कुदरत का ब्रेक लग चुका है….बांद्रा, कुर्ला और अंधेरी जैसे इलाके में वाटर लॉगिंग से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है….मॉनसून की पहली बारिश से ही यहां नगर निगम की पोल खुल गई है। वहीं महाराष्ट्र के नागपुर आई बाढ़-बारिश की तस्वीरें भी देखिए.. जो प्रकृति के प्रकोप की गवाही दे रही हैं…जहां तक नज़र जा रही है..वहां बस पानी ही पानी नज़र आ रहा है.. और पानी के बीच नज़र आ रही है..गाड़ियां, घर…पानी के बीच से होकर गुजरते बेबस लोग। मुंबई से सटे रायगढ़ और पालघर में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है । वहीं ठाणे जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button