Weather

Weather update: उत्तर पश्चिम इलाके में गर्मी की चपेट, कठुआ में पारा 48 के पार

weather,weather update,weather update today,dfw weather update,tropical weather update,texas weather update,dallas weather update,weather channel,weather update today live,regional weather forecast department,severe weather,weather report,idaho weather forecast,weather forecast,boise weather forecast,extreme weather,idaho weather,ktvb weather,boise weather,weather stream,weather on the go,dfw weather live stream,wfaa weather live stream

Weather update: पूरे देश भर में गर्मी की लहर है। कई जगहों पर मानसून का आगमन हो चुका है लेकिन अभी भी भारत के उत्तरी और पश्चिमी राज्य में गर्मी काफी पड़ रही है। इसके साथ ही पूर्वी भारत में भी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। पहाड़ी राज्य के मैदानी इलाके में भी प्रचंड गर्मी है। जम्मू कश्मीर के कठुआ में 48 डिग्री सेल्सियस तक पारा पहुंच चुका है, जो अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है। जम्मू कश्मीर में सबसे अधिक तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया था लेकिन गर्मी की वजह से रिकॉर्ड टूट गया है। वहीं उत्तर भारत के कई इलाकों में लू चल रही है। बिहार के कई इलाकों में गर्मी की वजह से मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में पश्चिम बंगाल की गंगा किनारे वाले क्षेत्र जैसे कि बिहार, झारखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उड़ीसा के अलग-अलग क्षेत्र में गर्मी बढ़ सकती है। वहीं बिहार में लू का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है। बिहार के दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य और उत्तर पश्चिम क्षेत्र के सभी जिले में मौसम विभाग ने रेड एलर्ट जारी कर दिया है इसके साथ ही राजस्थान और पंजाब समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में 42 से 45 डिग्री टेंपरेचर दर्ज किया गया है। यह भी बताया जा रहा है कि यूपी के प्रयागराज में 46.3 डिग्री सेल्सियस हैं और दिल्ली में 43 डिग्री और आगे भी जाने का अनुमान लगाया जा रहा है।

साथ ही मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में यूपी, बिहार, झारखंड में सबसे भयंकर लू चलने वाली है और उत्तर बिहार को गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्से में भी लू चलने की संभावना जताई जा रही है।

गुजरात में पहुंचा मानसून

उत्तर भारत में जहां गर्मी अपने चरण सीमा पर है। हर कोई गर्मी से बेहाल हो चुका हैं, तो वहीं कुछ शहरों में मानसून ने दस्तक दे दी हैं। जिसे वहां के लोगों को गर्मी में राहत मिल चुकीं हैं। बता दें कि गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिण भारत की कई इलाकों में बारिश हो रही है, जिस वजह से वहां के लोगों को गर्मी से काफी राहत मिल रही है। इसके साथ ही दक्षिण गुजरात में मानसून का आगमन हो चुका है जो आमतौर पर 15 जून तक पहुंचता है। इसके प्रभाव से दक्षिण गुजरात में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक सभी जिलों में जोरदार बिजली के साथ बारिश होने की संभावना जाताई है। मानसून का प्रभाव मुंबई के साथ ही महाराष्ट्र के कई जिलों में भी है। मंगलवार को ठाणे शहर में 48 एमएम बारिश दर्ज की गई है, वहीं ठाणे शहर में 1 जून को 141.9 एमएम बारिश हो चुकी है। अब उत्तर भारत में भी मानसून आने की संभावना जाताई जा रही है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button