Weather

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में मिली गर्मी से राहत, पारा में 4 डिग्री का गिरावट

Weather Update: Relief from heat in Delhi-NCR, mercury dropped by 4 degrees

Weather Update: दिल्ली और आसपास के इलाकों समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर कई दिनों से काफी गर्मी पड़ रही था जिस वजह से लोग काफी परेंशान हो गएं थे लेकिन शुक्रवार को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश हुई है जिससे तपती गर्मी से बड़ी राहत मिली है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है। हालांकि अभी भी पूरे उत्तर भारत से गर्मी गई नहीं है। कई इलाकों में लू और गर्मी जैसी स्थिति बनी हुई है, लोग गर्मी से परेंशान हो चुके है पर तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट भी दर्ज की गई है।

दिल्ली-एनसीआर की बात करे तो कई जगहों में शुक्रवार को तेज हवा के साथ बूंदाबांदी व हल्की बारिश हुई है। जिस वजह से पारे में गिरावट दर्ज की गई है। हर रोज के मुकाबले दिल्ली का न्यूनतम तापमान में चार डिग्री कम 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो कुछ समय से 32 डिग्री के लगभग बना हुआ था। वहीं मौसम विभाग की माने तो उनके अनुसार शनिवार और रविवार के दिन भी दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाके में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है और इस दौरान आसमान में बादल भी छाए रहेंगे।

उत्तर भारत को मिली गर्मी से निजात
मौसम विज्ञान विभाग के अनुमान के अनुसार, बीते 24 घंटे में पूरे उत्तर भारत को भीसड़ गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है और इस दौरान पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में और उत्तर प्रदेश के दक्षिण भागों में अधिकतम तापमान 40-42 तक जाने का अनुमान है। तो वहीं मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में भी गर्मी काफी हो सकता है। हरियाणा-दिल्ली, पूर्वी राजस्थान और गुजरात के कई इलाकों में भी अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री तक हो सकता है और आज देश में सबसे ज्यादा तापमान हरियाणा के सिरसा में रिकॉर्ड किया गया है जो 43.8 डिग्री तक है।

पहाड़ी इलोकों की बात करे तो मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश और आसपास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होतो दिख रहा है और इससे अलावा अगले पांच दिनों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभवना जताई जा रही है।

इसके साथ उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती हैं। वहीं बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं भी चल रही हैं। जिस वजह से उत्तराखंड व पूर्वी यूपी में सात दिनों तक हल्की बारिश की संभावना जताई जा रहीं है। वहीं उत्तराखंड के कुछ इलाकों में 23-25 जून तक बारिश हो सकती है। पूर्वी यूपी की बात करे तो इसके कुछ हिस्सों में 24 और 25 जून को भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने तीन से चार दिनों में पूर्वी यूपी और छत्तीसगढ़ में मानसून पहुंचने की बात कही है और मध्य प्रदेश के छह जिलों में अभी तक मानसून पहुंच गया है।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button