Weather

Weather Update: दिल्ली के इन इलाकों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी Good News

Weather Update: There will be rain in these areas of Delhi, Meteorological Department gave good news

weather update: उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी और लू चल रही है। लोग गर्मी की वजह से काफी परेशान हैं और बारिश का इंतजार कर रहे है लेकिन बारिश होने का कोई असार नहीं दिख रहा है। इसी बीच
देश की राजधानी दिल्ली में भी गर्मी ने अपना सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया हैं ऐसे में मौसम विभाग ने एक गुड न्यूज दी है जिससे हर किसी को राहत मिल सकती है। पिछले कई दिनों से आसमान से आग बरस रही है लेकिन अब इस आग से सबको राहत मिलने जा रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो घंटों में राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना है। आसमान में काले बादल भी नजर आ रहे है। मौसम विभाग की माने तो उनके अनुसार अगले 2 घंटों में उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, मध्य दिल्ली, NCR लोनी देहात, हिंडन एयर फोर्स स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा, बागपत, खेकड़ा, मोदीनगर, पिलखुआ जैसे कुछ जगहों और उसके आसपास के क्षेत्रों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी।

वहीं इससे पहले यानी कल रात दिल्ली के कई इलाकों में आधी रात को आंधी और हल्की बारिश हुई थी जिससे पूरे दिल्ली को राहत पहुंचाई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक आज दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और धूल से भरी आंधी के साथ बारिश होने की भी संभावना है। दिल्ली में दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंच सकती है और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री तक रह सकता है। जिससे लोगों को राहत मिल सकता है।

भीषण गर्मी और लू से हुई मौतें

इस गर्मी की वजह से कई लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी हैं। राजधानी में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहने के साथ पिछले 48 घंटों में दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से 50 लोगों के शव बरामद किये गए है। हालांकि, आधिकारिक रूप में पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह पुष्टि नहीं की है कि सभी लोगों की मौत गर्मी के कारणों से हुई है। घटना के बाद एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि बुधवार के दिन इंडिया गेट के पास 55 वर्ष के एक व्यक्ति का शव मिला रिष्ठ पुलिस अधिकारी बताया कि मौत के कारण का पता नहीं चल पाया है। इसके लिए शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

वहीं एक अकड़ा सामने आया है जिसमें बेघर लोगों के लिए काम करने वाले एक गैर सरकारी संगठन ‘सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट’ ने कहा कि 11 से 19 जून के बीच दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही थी जिसके कारण 192 बेघर लोगों की मौत हो गई है। वहीं भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है जिससे लू लगने से कई लोगों की मौत हो गई है और यहां अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है जिससे स्वास्थ्य अधिकारी की परेशानी बढ़ रही है। इस गरिमा के बाच दिल्ली गंभीर जल संकट से जूझ रही है। दिल्ली में सबसे ज्यादा तापमान चार डिग्री अधिक 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है वहीं शहर में न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस है जो साल 1969 के बाद जून में सबसे अधिक है।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button