Live UpdateSliderक्राइमदिल्लीबड़ी खबर

Delhi Fire Incident: दिल्ली के बेबी केयर सेंटर में आग लगने की क्या है वजह, दिल्ली सरकार कराएगी जांच

Delhi Fire Incident: दिल्ली के विवेक विहार स्थित बेबी केयर अस्पताल में भीषण आग लग गई। इस आग में 7 नवजात बच्चों की जलकर मौत हो गई। वहीं 5 बच्चों का इलाज चल रहा है। कहा जा रहा है कि ऑक्सीजन सिलेंडर में ब्लास्ट होने से आग फैली थी।

राजधानी दिल्ली (Delhi) के विवेक विहार इलाके (vivek vihar) में बेबी केयर हॉस्पिटल (Baby care hospital) में देर रात भीषण आग लग गई। इस हादसे में सात मासूमों की जान चली गई। 5 नवजात बच्चों का इलाज दूसरे अस्पताल में चल रहा है। आग की खबर मिलते ही मौके पर फायर ब्रिगेड की 16 गाड़ियां पहुंच गईं।

फायर कर्मियों ने अस्पताल से 12 नवजात बच्चों का रेस्क्यू किया। इन बच्चों को तुरंत दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया। इलाज के दौरान 6 बच्चों की मौत हो गई, वहीं एक बच्चा आईसीयू में था, जिसने आज यानि रविवार की सुबह दम तोड़ दिया। अब सवाल यें उठता हैं आखिर आधी रात विवेक विहार के इस अस्पताल में हुआ क्या था, जिसमें 7 बच्चों की जान चली गई।

रात करीब 11.30 पर हुआ हादसा

जानकारी के अनुसार, ये हादसा आधी रात करीब साढ़े 11 बजे हुआ। दिल्ली पुलिस (Delhi police) के अनुसार, रात साढ़े 11 बजे विवेक विहार से आग लगने के संबंध में पीसीआर कॉल आई। मौके पर सी-54 विवेक विहार स्थित बेबी केयर न्यू बोर्न हॉस्पिटल (Baby care New Born hospital) और उसके आसपास की इमारत में आग लगी हुई पाई गई।

कॉल मिलते ही SHO विवेक विहार और ACP विवेक विहार मौके पर पहुंचे। अस्पताल में 12 नवजात शिशु भर्ती थे और 01 की मौत आग लगने की घटना से पहले ही हो चुकी थी। सभी 12 नवजात शिशुओं को अन्य लोगों की मदद से अस्पताल से बचाया गया और इलाज के लिए पूर्वी दिल्ली एडवांस एनआईसीयू अस्पताल, डी-237, विवेक विहार में शिफ्ट कर दिया गया।

अस्पताल के मालिक के खिलाफ ऐक्शन

कुछ ही देर में दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई। करीब 1 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। रेस्क्यू (rescue) किए गए इन शिशुओं में से 6 को मृत घोषित कर दिया गया। सभी 7 शवों को पोस्टमॉर्टम (postmartam) के लिए जीटीबी अस्पताल भेज दिया गया है। अस्पताल के मालिक नवीन किची के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

सिलेंडर में ब्लास्ट के बाद फैली आग

जानकारी के अनुसार ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder) में विस्फोट के कारण आग लग गई। दो इमारतों में आग लग गई। सूचना मिलने पर अग्निशमन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे। फायर विभाग की टीम ने आग पर काबू पाने की कोशिश की और एक एक कर बच्चों को रेस्क्यू करना शुरू किया।

इस बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर कई ऑक्सीजन सिलेंडर भी रखे हुए थे। इनमें से ऑक्सीजन सिलेंडर में ब्लास्ट हुआ और आग तेजी से फैल गई। कहा जा रहा है कि बेबी केयर सिलेंडर में बड़ी संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर (oxygen cylinder) अवैध रूप से रखे गए थे।

स्थानीय लोगों ने सीढ़ी लगाकर निकाले बच्चे

फायर विभाग (fire department) की टीम पहुंचने से पहले स्थानीय लोग मदद के लिए पहुंच गए। पुलिस और फायर विभाग की टीम के साथ स्थानीय लोगों ने रेस्क्यू करने में मदद की। लोगों ने हॉस्पिटल के फर्स्ट फ्लोर की खिड़की पर एक सीढ़ी लगाकर बच्चों को बचाना शुरू किया। लोग एक-एक कर बच्चों को हॉस्पिटल से बाहर ले कर आए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button