Sliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

Guru Purnima 2024: क्यों मनाई जाती हैं गुरु पूर्णिमा जानें इसके पीछे का महत्व और इतिहास

Why is Guru Purnima celebrated? Know the importance and history behind it

Guru Purnima 2024: आज पूरा देश गुरु पूर्णिमा मना रहा हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएगें इस साल गुरु पूर्णिमा का महत्व और इतिहास

गुरु शब्द का अर्थ ज्ञान, प्रेरणा और दिशा है। गुरु वे होते हैं जो अंधकार को दूर करते हैं, अज्ञानता को मिटाते हैं और हमें जीने का सही तरीका बताते हैं। गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima ) एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जिसे व्यास पूर्णिमा और वेद पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह आयोजन हर साल आषाढ़ महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस साल गुरु पूर्णिमा के उत्सव की तिथि 21 जुलाई, 2024 है। गुरु पूर्णिमा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक शिक्षक और उनके शिष्य के बीच पवित्र बंधन का प्रतिनिधित्व करती है। इस दिन, शिष्य अपने गुरु के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं और उनके ज्ञान और मार्गदर्शन के लिए उनका सम्मान करते हैं। गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima ) भारत में अपने आध्यात्मिक गुरु (Spiritual Guru) के साथ-साथ अकादमिक गुरुओं (Academic Gurus) के सम्मान में उनके प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए मनाया जाने वाला पर्व है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि इस साल के गुरु पुर्णिमा (Guru Purnima date) की क्या हैं तिथि और साथ ही जानते है गुरु पुर्णिमा के पीछे का इतिहास और महत्व (History and significance) के बारे में ।

कब है गुरु पूर्णिमा?

गुरु पूर्णिमा (guru purnima) इस साल आषाढ़ मास की पूर्णिमा आज यानि 21 जुलाई 2024 को पड़ रही है। यह 20 जुलाई को शाम 5:59 बजे आषाढ़ मास (Ashad month) की पूर्णिमा तिथि से शुरू होकर 21 जुलाई की शाम 03:46 बजे समाप्त होगी। इसलिए 21 जुलाई यानि आज रविवार के दिन गुरु पूर्णिमा (guru purnima) मनाई जा रही है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button