Social Media

X Update: क्या भारत में बंद होगा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X?

X Update: हम सबको पता हैं कि हमारी दिन की शुरुआत, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से होती है और खतम भी उसी पर होती है। हमारे अनुभव को और अच्छा करने के लिए Meta अपने सोशल मीडिया (Social Media) polivies को updates करता रहता हैं। ऐसे में Elon Musk ने अपने सोशल मीडिया Platform twitter यानि की X की policies को भी update किया हैं। इसके अंदर users के हिसाब से कई सारे बदलाव हुए हैं । अपडेट्स (Updates) में अब वयस्क सामग्री(adults Content)या फिर 18+  कंटेंट को पोस्ट करने की मंजूरी मिल गई है। एडल्ट कंटेंट को पोस्ट करने के लिए  भी कहीं सारी गाइडलाइंस भी दी गई है।  ये कंटेंट किसे दिखेंगे और किसे नहीं, ये सब गाइडलाइन के उपर निर्भर करता है।

X के इस न्यू अपडेट ने सोशल मीडिया हैंडलर के सामने कई सारे सवाल उठा दिए है। Twitter पर न्यूडिटी प्रमोट की मंजूरी के बाद से भारत में X को बैन किए जाने को लेकर माहौल गर्म है,क्योंकि भारत में पॉर्न वेबसाइट्स बैन हैं। ऐसे में सवाल है कि एडल्ट कंटेंट उपलब्ध करवाना वाला X कैसे काम कर सकता है?

पिछले हफ्ते शनिवार को सुबह भारत में आम चुनाव का Exit Poll आया, उसी दिन से X पर न्यूडिटी से जुड़ा एक हैशटैग ट्रेंड होता जा रहा है।इसमें लगभग 40 लाख लोगों ने इस hastag को  यूज भी किया था। Hashtag पर क्लिक करते ही एक अश्लील अकाउंट, स्क्रीन पर दिखाई देता हैं। ये अश्लील अकाउंट वेरिफाइड  भी दिखा रहा होता है । जब लेटेस्ट पोस्ट पर क्लिक करते है  तो स्क्रीन पर अश्लील हैशटैग के साथ कॉन्टेंट दिखते रहते है । हालांकि, टॉप ट्रेंड बनने के बाद बाद में इस हैशटैग को हटा लिया गया था, लेकिन ये अकाउंट अभी भी सोशल मीडिया पर मौजूद है, जिससे  इन अडल्ट कंटेट का डिस्ट्रीब्यूशन किए जा रहे था।

X प्लेटफॉर्म ने अपनी गिडेलिनेस्  में लिखा है कि , ‘हम मानते हैं कि यूजर्स तब तक 18+ थीम्स वाले  कंटेंट को  क्रिएट, डिस्ट्रीब्यूट और कंज्यूम कर सकते हैं, जब तक उस कंटेंट को आम सहमति से बनाया और डिस्ट्रीब्यूट किया गया हो।  साथ ही उन्होंने  अपनी पॉलिसी में बताया कि प्लेटफॉर्म users की स्वतंत्रता पर वो विश्वास करते हैं। जो व्यक्ति अपने विश्वास, इच्छा और एक्सप्रेशन को लेकर कंटेंट क्रिएट करना चाहते हैं, उनको पूरी आज़ादी है ,फिर चाहे वो अश्लीलता से संबंधित कंटेंट ही क्यों ना  हो।

Elon Musk की  कंपनी का दावा है कि वे कम उम्र वाले यूजर्स को इस तरह के पोस्ट्स से बचाएंगे। ऐसे एल्गोरिथम का इस्तमाल करेगे जिससे की इस तरह के कंटेंट्स का रीच बच्चों या ऐसे लोगों तक नहीं होगा, जो इन्हें देखना नहीं चाहते हैं। उन्होंने बताया की जो users इसे रेगुलर पोस्ट करते हैं, या रेगुलर देखते है उन्हें अपनी पोस्ट को सेंसिटिव मार्क करना होगा । साथ ही उन्होंने बताया की जिन लोगों ने अपनी उम्र को वेरिफाई नहीं किया होगा, वो लोग ऐसे कंटेंट को एक्सेस नहीं कर सकेंगे ।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button