BlogWeather

Today’s Weather Updates: मॉनसून की वापसी से देशभर में भारी बारिश का कहर, महाराष्ट्र में रेड अलर्ट जारी

With the return of monsoon, heavy rains wreak havoc across the country, red alert issued in Maharashtra

देश में जहां सितंबर के अंत तक मॉनसून के विदाई की उम्मीद होती है, इस बार मॉनसून ने अपने जाते हुए फिर से जोरदार वापसी की है। कई राज्यों में जहां लोगों को भारी गर्मी से राहत मिली है, वहीं कुछ इलाकों में इस बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है।

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट


उत्तराखंड में बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, देहरादून, हरिद्वार सहित अन्य जिलों में भी अलग-अलग स्थानों पर तीव्र बारिश के आसार हैं। बुधवार को हुई बारिश से लोगों को कई दिनों की भीषण गर्मी से राहत मिली थी, और यह बारिश आज भी जारी रहने की संभावना है। 30 सितंबर तक राज्य के विभिन्न जिलों में बारिश का सिलसिला बना रहेगा।

महाराष्ट्र में रेड अलर्ट, स्कूल-कॉलेज बंद


महाराष्ट्र में पिछले दो दिनों से मूसलाधार बारिश ने सबसे अधिक असर दिखाया है। राज्य के कई हिस्सों में जीवन लगभग ठहर सा गया है। मुंबई में भारी जलभराव और बाढ़ जैसे हालात के चलते स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। सड़कों पर पानी भर जाने के कारण यातायात में भी भारी परेशानी हो रही है। हवाई सेवाओं और रेलवे संचालन पर भी इसका असर पड़ा है। मौसम विभाग ने मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, हालांकि थोड़ी राहत की उम्मीद जताई जा रही है।

एमपी, बिहार और यूपी में बारिश के आसार


मध्य प्रदेश, बिहार, और उत्तर प्रदेश के भी कई इलाकों में आज बारिश के आसार हैं। मध्य प्रदेश और बिहार में भी मौसम विभाग ने बारिश की संभावना व्यक्त की है, जिससे उन इलाकों में भी मॉनसून के रंग देखने को मिल रहे हैं। वहीं उत्तर प्रदेश और राजस्थान के पहाड़ी इलाकों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली-NCR में साफ मौसम की संभावना


देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में महाराष्ट्र, यूपी, और एमपी की तरह भारी बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि, 27 सितंबर को हल्की गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। अगले कुछ दिनों में भी राजधानी में ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। दिल्ली में 28 सितंबर को हल्की बारिश संभव है, जबकि 29 सितंबर से 2 अक्टूबर तक बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है।

मॉनसून की वापसी से जनजीवन प्रभावित


मॉनसून के इस अप्रत्याशित कमबैक ने कई राज्यों में जनजीवन को प्रभावित किया है। जहां एक ओर किसानों के लिए यह बारिश फायदेमंद साबित हो रही है, वहीं दूसरी ओर शहरों में जलभराव और बाढ़ जैसे हालात से लोग परेशान हैं। महाराष्ट्र में बारिश के चलते उड़ानों और ट्रेनों के संचालन में भी बाधाएं आई हैं। देशभर के कई हिस्सों में मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के कारण लोग सतर्क हैं, और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही स्थिति सामान्य होगी।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button