Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़

Driving License Rules 2024: 1 जून के बाद गाड़ी चलाने पर देना होगा 25000 रुपये का जुर्माना!

You will have to pay a fine of Rs 25000 for driving after June 1!

Driving License Rules 2024: आजकल हर कोई गाड़ी चलाना पसंद करता है। जहां पहले के समय में लोगों के घरों में साइकिल हुआ करती थी। वहीं, अब लगभग हर घर में बुलेट, स्कूटी, स्कूटर, बाइक या कार होना जैसे एक आम सा बात हो गई है।

लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बजाय अपने खुद के वाहन से यात्रा करना पसंद करते हैं। वैसे तो इसमें कुछ गलत नहीं है, लेकिन अगर कोई परिवहन नियमों का उल्लंघन कर वाहन चलाने की गलती करता है, तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

जी हां, 1 जून से परिवहन से जुड़े नए नियम लागू हो जाएंगे। ऐसे में कुछ चुनिंदा लोगों के लिए परेशानी बढ़ सकती है। इसके अलावा भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता है, आइए जानते हैं किन लोगों को 25 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

नए नियम होंगे 1 जून से लागू

सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) की ओर से 1 जून 2024 से ड्राइविंग से जुड़े नए नियम जारी किए जाएंगे। तेज गति से गाड़ी चलाने और कम उम्र में गाड़ी चलाने पर भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। नियमों के मुताबिक अगर कोई तेज गति से गाड़ी चलाता है तो उसे 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ेगा।

भरना पड़ेगा जुर्माना 25 हजार रुपये का

नियमों के मुताबिक, तय सीमा से कम यानी नाबालिग द्वारा वाहन चलाने पर 25,000 रुपये तक का जुर्माना है। अगर 18 साल से कम उम्र का कोई व्यक्ति वाहन चलाता हुआ पाया जाता है, तो उस पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माने के अलावा वाहन मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है। साथ ही 25 साल की उम्र होने तक किसी भी नाबालिग को लाइसेंस नहीं दिया जाएगा।

किस उम्र में बन सकता है ड्राइविंग लाइसेंस?

आप जानते ही होंगे कि 18 साल की उम्र में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 16 साल की उम्र में भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है। दरअसल, 16 साल की उम्र में भी 50 सीसी की क्षमता वाली मोटरसाइकिल चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है। इसके बाद जब आपकी उम्र 18 साल हो जाएगी, तो आप उस लाइसेंस को अपडेट करा सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता क्या है?

ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की तिथि से डीएल 20 साल तक वैध रहता है। ड्राइविंग लाइसेंस 10 साल बाद और फिर 40 साल की उम्र के बाद 5 साल बाद जारी किया जा सकता है। इसके लिए आपको सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय से संपर्क करके अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपडेट करवाना होगा।आजकल हर कोई गाड़ी चलाना पसंद करता है। जहां पहले के समय में लोगों के घरों में साइकिल हुआ करती थी। वहीं, अब ज्यादातर घरों में स्कूटी, स्कूटर, बाइक, बुलेट या कार होना आम बात हो गई है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button