ट्रेंडिंगबड़ी खबरलाइफस्टाइल

Relationship Tips: रिलेशनशिप में है तो अपनाएं ये अनोखी टिप्स, ना करें ये गलती

नई दिल्ली: दोनों पार्टनर्स के बीच बेहतर आपसी समझ और व्यवहारिक परिपक्वता होनी चाहिए, ताकि वे एक दूसरे की स्थिति, परिस्थिति और खुशियों का ध्यान रखें, जिससे उनका रिलेशन मजबूत बना रहे।

आजकल युवा अपने रिलेशनशिप के बारे में खुलकर बात करते हैं। वे बड़ी शान किसी के साथ कई वर्षों से रिलेशन में रहने की बात करते हैं, लेकिन अधिकांश युवा अपने पार्टनर से शादी करने की बात पर पीछे हट जाते हैं। वे शादी परिवार की ही रजामंदी से करने की बात करते हैं।

शादी के मामले में पेरेंट्स की राय महत्वपूर्ण

कोई भले ही युवा वर्षों से रिलेशन में हों, लेकिन यदि माता-पिता कहीं उनकी शादी की बात चलाते हैं तो आज भी पचास फीसदी के ज्यादा युवा परिजनों के फैसले को ही मानते हैं। हर मां-बाप की यही इच्छा होती है कि उनकी लड़की आर्थिक रूप के संपन्न घर में जाए, जबकि घर में संस्कारी व शिक्षित बहू आये। रिलेशन में रहने वाली अधिकांश लड़कियां भी शादी और रिलेशन में दोहरा मापदंड रखती हैं। प्यार वे उनकी अपनी पसंद के युवक से करती हैं और शादी के मामले में पेरेंट्स की राय महत्वपूर्ण होती है।  

Relationship Strong Tips Ways To Keep Relationship Strong Happy And Healthy  In Hindi - रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, रिलेशनशिप  में नहीं आएंगी परेशानियां - Amar Ujala Hindi News Live
रिलेशनशिप

पार्टनर्स के बीच बेहतर आपसी समझ जरूरी

रिलेशनशिप आज बेशक एक फैशन सा बन गया है, लेकिन भारतीय समाज में इसको अभी मान्यता नहीं मिली है। रिश्ते हमारी जिंदगी का अटूट बंधन होते हैं। किसी रिश्ते के टूटने से बेहद तकलीफ होती है। अगर रिलेशन मजबूत हो तो वह रिश्ता लम्बे समय तक रह सकता है। इसके लिए दोनों पार्टनर्स के बीच बेहतर आपसी समझ और व्यवहारिक परिपक्वता होनी चाहिए, ताकि वे एक दूसरे की स्थिति, परिस्थिति और  खुशियों का ध्यान रखें, जिससे उनका रिलेशन मजबूत बना रहे।

रिलेशनशिप को टाइम पास मानना उचित नहीं

जो लोग रिश्तों की अहमियत को समझते है, वह हर हालात में अपने रिश्ते को बचाने की कोशिश करते हैं। लेकिन इससे विपरीत जो लोग रिश्ते की गहराई को नहीं समझते, वे रिलेशनशिप को टाइम पास समझते हैं। इसका परिणाम ब्रेक अप के रूप में सामने आ जाता है। ऐसे लोग जीवन में एकाकीपन भी से भी जूझते हैं। कुछ ख़ास रिश्ते होते हैं, जिनसे मिलने वाली खुशी सबकी किस्मत में नहीं होती। प्यार- रिलेशन भी उन्हीं ख़ास रिश्तों की  

क्या झुर्रियों ने छीन ली है आपके चेहरे की खूबसूरती, इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

पार्टनर की भावनाओं को ठेस न पहुंचाएं

इन दिनों ज्यादातर लोग रिलेशनशिप को पैसे से जोड़ते हैं। ऐसे लोगों का यह मानना है कि अगर उनका साथी अमीर है, तो वह उनको ज्यादा खुश रख सकता है, जबकि ये सच नहीं होता। रिलेशन में आए दोनों व्यक्ति प्यार की नाजुक ड़ोर से बंधे होते हैं, जो हल्के से झटके से टूट सकती है। इसलिए अगर कोई किसी के साथ रिलेशन में हो, तो उसे इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी तरह से वह अपने पार्टनर की भावनाओं को ठेस न पहुंचाएं। 

 विश्वास पर टिकी होती है रिश्तों की नींव

दिल से जुड़े हुए रिश्तों की नींव विश्वास पर टिकी होती है। जरा सी ठेस से रिश्ते बिगड़ सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि गलत बातों पर भी आप अपने साथी को सपोर्ट करें। यदि आपका पार्टनर किसी बात पर गलत है तो आप अकेले में उसे प्यार से समझा सकते हैं। इससे आपके पार्टनर को भी खुशी मिलेगी कि आपने उसको गाइड किया।  पार्टनर के साथ विश्वास भरा व्यवहार से आपके रिलेशन को मजबूती मिलती है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button