Foreign Newsबड़ी खबर

Bangladesh Violence:बांग्लादेश की जेल से 500 कैदी फरार, बिहार में अलर्ट जारी

500 prisoners abscond from Bangladesh jail, alert issued in Bihar

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद से पड़ोसी देश की हालत और खराब हो गई है। पिछले कुछ दिनों से चल रही हिंसा में दो दिन पहले काफी बढ़ गयी। घरों में आग लगा दी गई और कई लोग मारे गए। जिसके बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद छोड़ने और देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। भारत भी बांग्लादेश की गतिविधियों पर नज़र रख रहा है। तख्तापलट के दौरान बांग्लादेश में हिरासत में लिए गए बिहारी मूल के लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। इसमें खास तौर पर बिहारी मूल के अधिकारी शामिल थे।

तख्तापलट के बाद पड़ोसी देश बांग्लादेश में रह गए बिहारी मूल के हर व्यक्ति की सुरक्षित भारत वापसी हो गई है। प्रणय वर्मा के निर्देशन में भारतीय उच्चायोग ने वापसी अभियान की देखरेख की।  प्रणय वर्मा खुद बिहार के रहने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक, प्रणय वर्मा के सहयोग से 500 से अधिक बिहारियों को ( जो पढ़ाई या व्यवसाय के सिलसिले में बांग्लादेश में थे ) सकुशल निकाल लिया गया। बताया जा रहा है कि बांग्लादेश में उच्चायोग के लगभग 300 अधिकारी और कर्मचारी बचे हैं, जो सभी केन्द्र सरकार के अगले निर्देश का इंतजार कर रहे हैं।

प्रणय वर्मा ने संभाला मोर्चा

दरअसल, बांग्लादेश में अचानक बने तनावपूर्ण हालातों को देखते हुए भारतीय उच्चायुक्त प्रणय वर्मा और उनकी टीम ने पहल की और भारत सरकार के कहने पर ‘देश वापसी’ अभियान शुरू किया। इस दौरान बिहारी मूल के अधिकारियों ने भी प्रणय वर्मा के साथ मोर्चा संभाला और सभी भारतीयों की सुरक्षित वापसी में अहम भूमिका निभाई। इससे यह स्पष्ट होता है कि क्यों अन्य भारतीय 500 बिहारियों के साथ सुरक्षित रूप से अपने वतन लौटने में सफल रहे।

अलर्ट पर बिहार पुलिस

आपको बता दें बांग्लादेश के हालात को देखते हुए बिहार पुलिस को भी अलर्ट कर दिया गया है, खासकर सीमावर्ती इलाकों में कड़ी निगरानी रखी जा रही है। किशनगंज, कटिहार, अररिया, पूर्णिया समेत अन्य सीमावर्ती जिलों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस मुख्यालय ने सीमा पर स्थित 127 थानों को खास निर्देश जारी किए हैं कि किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जाए। हालांकि, पुलिस ने आम जनता से भी कार्रवाई का आह्वान किया है, तथा उनसे किसी भी संदिग्ध गतिविधि या सूचना की सूचना स्थानीय पुलिस स्टेशन, एसपी को देने या टोल-फ्री नंबर 14432 या 112 पर कॉल करने को कहा है।

इंडो-नेपाल सीमा पर एसएसबी भी अलर्ट

इसके अलावा, सभी सीमावर्ती जिलों के प्रभारी पुलिस अधीक्षकों को सभी गतिविधियों पर नजर रखने और किसी भी खुफिया सूचना को गंभीरता से लेते हुए तुरंत कार्रवाई करने को कहा गया है। पश्चिम बंगाल से जुड़े सीमावर्ती इलाकों में भी अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, नेपाल से लगी सीमा पर तैनात SSB को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। सीमा पार करने वाले हर व्यक्ति की गहन जांच की जाती है और किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु की गहन जांच की जाती है। इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा पहले ही निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button