Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

LS Polls 2024 Phase 7 Voting Percentage: यूपी में शाम 5 बजे तक 54.00% मतदान दर्ज

54.00% polling recorded in UP till 5 pm

LS Polls 2024 Phase 7 Voting Percentage: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के सातवें और अंतिम चरण के लिए शनिवार 1 जून की सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया, जिसमें शाम 5 बजे तक 54.00 प्रतिशत मतदान हुआ।

राज्य की 13 सीटों पर मतदान हो रहा है, जिसमें वाराणसी भी शामिल है, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार लोकसभा में पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

वाराणसी के अलावा जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित) शामिल हैं।

कुल 144 उम्मीदवार मैदान में हैं – 134 पुरुष और 10 महिलाएं।

चुनाव आयोग के अनुसार शाम 5 बजे तक मतदान प्रतिशत इस प्रकार रहा – बलिया 50.56, बांसगांव 50.06, चंदौली 58.19, देवरिया 54.13, गाजीपुर 53.53, घोसी 53.19, गोरखपुर 52.53, कुशीनगर 56.04, महाराजगंज 58.66, मिर्जापुर 55.83, रॉबर्ट्सगंज 54.25, सलेमपुर 50.21 और वाराणसी 54.58। उत्तर प्रदेश सभी राज्यों में से संसद के निचले सदन में सबसे अधिक 80 सदस्य भेजता है।

सोनभद्र जिले के दुद्धी (एसटी) विधानसभा क्षेत्र के लिए भी उपचुनाव हो रहा है।

बलात्कार के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक राम दुलार की अयोग्यता के बाद खाली हुई इस सीट से छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनाव आयोग के अनुसार, सातवें चरण में रॉबर्ट्सगंज को छोड़कर सभी लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। रॉबर्ट्सगंज (एससी) लोकसभा सीट और दुद्धी (एसटी) विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा।

उत्तर प्रदेश में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और इंडिया ब्लॉक के सदस्य समाजवादी पार्टी (एसपी) और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। गोरखपुर का प्रतिनिधित्व इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पांच बार लोकसभा में कर चुके हैं। केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे, पंकज चौधरी और अनुप्रिया पटेल क्रमशः चंदौली, महाराजगंज और मिर्जापुर से चुनाव लड़ रहे हैं। गाजीपुर से माफिया डॉन से नेता बने दिवंगत मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी मैदान में हैं और बलिया से पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर चुनाव लड़ रहे हैं।

13 सीटों के लिए प्रचार गुरुवार 30 मई की शाम को समाप्त हो गया।

पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के स्टार प्रचारकों में शामिल थे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा तथा सपा प्रमुख अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव ने विपक्षी राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (भारत) के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया।

राहुल गांधी ने 20 मई को पांचवें चरण में रायबरेली से चुनाव लड़ा, अखिलेश यादव को सपा ने कन्नौज से मैदान में उतारा, जहां 13 मई को चौथे चरण में मतदान हुआ और डिंपल यादव ने मैनपुरी से चुनाव लड़ा, जहां 7 मई को तीसरे चरण में मतदान हुआ।

प्रचार के दौरान भाजपा ने आरोप लगाया कि अगर वह सत्ता में आई तो मुस्लिम आरक्षण लाएगी और अयोध्या में राम मंदिर पर “बाबरी ताला” लगा देगी।

विपक्षी गठबंधन ने लोगों से संविधान और लोकतंत्र की “रक्षा” के लिए भाजपा को वोट न देने का आग्रह किया।

भाजपा के प्रमुख सहयोगी निषाद पार्टी और ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) ने इस चरण में उम्मीदवार उतारे हैं। भाजपा की एक अन्य सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) की अनुप्रिया पटेल भी फिर से चुनाव लड़ रही हैं।

मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) वाराणसी और गोरखपुर सीटों पर चुनाव लड़ रही है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने बताया कि इस चरण की 13 लोकसभा सीटों पर कुल 2,50,56,877 मतदाता हैं, जिनमें 1,33,10,897 पुरुष, 1,17,44,922 महिलाएं और 1,058 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button