Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमहाराष्ट्रराज्य-शहर

Dombivli MIDC Blast: ठाणे के डोंबिवली में केमिकल कंपनी में विस्फोट से थर्राया 5km तक इलाका, 8 लोगो की मौत…

5km area shook by the explosion in the chemical company in Dombivli, Thane, 8 people died…

Dombivli MIDC Blast News: डोंबिवली एमआईडीसी में अमुदन केमिकल कंपनी में हुए विस्फोट में 8 लोगों की मौत हो गई और 60 से ज़्यादा लोग घायल हो गए। विस्फोट के बाद सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे ने अस्पताल में पीड़ितों से मुलाकात की। इस हादसे मे मारे गए लोग आस-पास की फ़ैक्ट्रियों में काम कर रहे थे।

23 मई यानि गुरुवार दोपहर को महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक केमिकल कंपनी में विस्फोट हुआ, जिसमे, 64 लोग घायल हो गए, 8 लोगों को बचाया गया और 8 लोगो की मौत हो गई हैं। आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, दोपहर करीब 1.40.05 बजे, डोंबिवली में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC) क्षेत्र के चरण- II में ‘अमुदन केमिकल कंपनी’ से संबंधित एक बॉयलर में विस्फोट हुआ, जिसके बाद भयानक आग लग गई जो आसपास की फैक्ट्रियों तक फैल गई। महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने कहा कि शुरूआती रिपोर्टों के अनुसार, इस आपदा के शिकार आस-पास की फैक्ट्रियों में काम करने वाले लोग थे। साथ ही, राज्य प्रशासन ने गुरुवार को घोषणा की कि वह खतरनाक उद्योगों को शहर से बाहर ले जाएगा।

तीन विस्फोट के बाद लगी आग

हादसे वाले स्थान पर दौरा करने के दौरान, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde ) ने कहा कि अमुदन केमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड के रासायनिक रिएक्टर में कई विस्फोटों के कारण भीषण आग लग गई। एक के बाद एक हुए तीन विस्फोट इतने जोरदार थे कि आस-पास के घर हिल गए। कांच और खिड़कियां टूट गईं। आस-पास के औद्योगिक परिसरों (Industrial Complexes ) में रहने वाले लोग और कर्मचारी डरकर सड़कों पर आ गए। कुछ ही देर बाद, निर्माण स्थल के भीतर भीषण आग लग गई, जिसके साथ भारी धुएं का गुबार उठने लगा। बचाव दल, पानी के टैंकर और छह दमकल गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंचीं।

फडणवीस ने जताया दुख

सोशल मीडिया साइट X पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Deputy Chief Minister Devendra Fadnavis ) ने उन परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की जिन्होंने अपने प्रियजन को खो दिया है। उन्होंने दावा किया कि एम्स (Aims), नेप्च्यून (Neptune ) और ग्लोबल (Global ) अस्पतालों में इलाज के दौरान घायलों को हर तरह की सहायता दी जा रही है। मैं उनके जल्दी ठीक होने की उम्मीद करता हूं। बचाव कार्यों के लिए कई टीमें और प्रशासनिक प्रतिनिधि घटनास्थल पर मौजूद हैं।

हालात का लिया जायजा

अधिकारियों के अनुसार, अग्निशमन विभाग (Fire Department), पुलिस और नगर निगम अधिकारियों के अलावा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (MDRF) की एक टीम ने बचाव कार्य में सहायता की। सामंत के अनुसार, जिस फैक्ट्री में विस्फोट हुआ, वह कई महीनों से बंद थी और हाल ही में फिर से चालू हुई थी। मुंबई से लगभग 40 किलोमीटर दूर, महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC) क्षेत्र का राज्य उद्योग मंत्री उदय सामंत, स्थानीय सांसद श्रीकांत शिंदे और विधायक राजू पाटिल ने दौरा किया।

1 KM दूर तक सुनाई दी आवाज

एक प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार, प्लांट में विस्फोट इतना जोरदार था कि इसकी आवाज़ 1KM दूर तक सुनी जा सकती थी। अधिकारियों के अनुसार, विस्फोट के कारण कुछ घरों को नुकसान पहुंचा और पड़ोसी इमारतों के शीशे टूट गए। प्लांट धुएं के घने बादलों में घिरा हुआ था।

राहत और बचाव कार्य जारी है। छत्रपति संभाजीनगर (Chhatrapati Sambhajinagar ) में पत्रकारों को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि घटनास्थल पर बड़े पैमाने पर बचाव और राहत कार्य चल रहा है और उन्होंने जिला मजिस्ट्रेट को इस त्रासदी की गहन जांच करने का निर्देश दिया है। एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि जिले के खतरनाक रासायनिक संयंत्रों को डोंबिवली से अंबरनाथ MIDC में स्थानांतरित करने की योजना है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button