करियरपढ़ाई-लिखाई

IIT Bombay placement 2024: 75% छात्रों की जॉब तो लग गई पर सालाना वेतन हुआ कम

75% of the students got jobs but their annual salary was less

IIT Bombay placement 2024: IIT- Bombay में प्लेसमेंट 2024 में 23.5 लाख रुपये के एवरेज सालाना पैकेज के साथ कंप्लीट हुआ। वहीं, इस साल मिनिमम सालाना पैकेज 4 लाख रुपये तक गिर गया जो पहले 6 लाख रुपये था।

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे यानी IIT Bombay में प्लेसमेंट 2024 संपन्न हो चुका है। TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईआईटी बॉम्बे में वर्ष 2024 के अंत तक पहुंचने के बाद भी मुश्किल से 75% छात्रों को ही रोजगार मिला है। पिछले साल की तुलना में यह संख्या अधिक है। इसके अलावा, इस साल का वार्षिक पैकेज पिछले साल के 21.8 लाख रुपये से बढ़कर 23.5 लाख रुपये हो गया है। दूसरी ओर, पिछले साल की तुलना में 7.7% की वृद्धि से इसमें सुधार हुआ है। पिछले साल रोजगार कम था।

इस बार आईआईटी बैंगलोर का सालाना प्लेसमेंट पैकेज 6 लाख से 4 लाख तक रहा। छात्रों को इसी तरह का सालाना पैकेज मिला है। 

कैंपस में महज 123 कंपनी पहुंची जिसमें 558 छात्रों को नौकरी मिली, जिन्हें 20 लाख रुपए सालाना पैकेज के तौर पर मिला। वहीं, 230 छात्रों को 16.75 लाख और 20 लाख रुपए का पैकेज मिला। हालांकि, कैंपस में हुई प्लेसमेंट (Place ment) को लेकर बताया गया कि इस बार 12% बढ़ा। 78 छात्रों को अंतरराष्ट्रीय कंपनियों (International Companies) में काम करने का मौका मिला है, जबकि 22 को 1 करोड़ से ऊपर का कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव (Campus Placement Drives) के जरिए मिला। 

अंतरराष्ट्रीय स्तर (international level) पर रोजगार की संख्या में वृद्धि की कमी के बारे में उन्होंने कहा कि रूस और यूक्रेन (russia- ukrain) के बीच चल रहे संघर्ष के कारण कई कंपनियां आने से कतरा रही हैं। इसके अलावा, भारत में कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से 775 छात्रों को नौकरी मिली है।

आईआईटी बॉम्बे से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इस बार प्लेसमेंट का दूसरा चरण काफी धीमा रहा। सिर्फ़ 15% छात्रों को ही अपने दम पर रोज़गार मिल पाया। इस बार प्लेसमेंट के दौरान 388 कंपनियाँ आईं, 543 कंपनियों ने पंजीकरण कराया और 364 कंपनियों ने ऑफ़र जमा किए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button