करियर

BSF Vacancy 2024: युवाओं के लिए खुशखबरी, BSF में नए पदों पर भर्ती शुरू, ऐसे करें आवेदन

BSF Vacancy 2024: सीमा सुरक्षा बल में शामिल होने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ रही है। हाल ही में बीएसएफ के वाटर विंग में 162 पदों पर भर्ती निकली है। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 जून से ऑनलाइन शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर इस भर्ती में अप्लाई कर सकते हैं।

BSF Water Wing Recruitment 2024: सीमा सुरक्षा बल में एक नई भर्ती निकली है। बीएसएफ ग्रुप बी और सी की वाटर विंग में कार्यशाला, चालक दल और इंजन चालक जैसी विभिन्न श्रेणियों में एसआई से लेकर हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल तक के 162 पदों पर भर्ती होगी। इन पदों पर हाल ही में नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 जून से शुरू हो गई है, जिसकी आखिरी तारीख 1 जुलाई 2024 है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार पदों से संबंधित जरूरी पूरी डिटेल्स ध्यान से पढ़ लें।

पदों का विस्तृत विवरण

सीमा सुरक्षा बल की इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार 2 जून से बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती के जरिए एसआई मास्टर, एसआई इंजन ड्राइवर, हेड कांस्टेबल मास्टर, हेड कांस्टेबल इंजन ड्राइवर, हेड कांस्टेबल वर्कशॉप और कांस्टेबल क्रू के पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। इस भर्ती में 10 प्रतिशत वैकेंसी एक्स सर्विसमैन के लिए आरक्षित की गई हैं। इन पदों पर अप्लाई करने के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है, जिसके बारे में उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना में विस्तार से पढ़ सकते हैं।

कैसे होगा सेलेक्शन

एसआई मास्टर इंजन ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 22 से 28 वर्ष तक होनी चाहिए। वहीं हेड कांस्टेबल मास्टर, इंजन ड्राइवर, वर्कशॉप और क्रू के लिए 20 से 25 वर्ष के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इसमें आरक्षित वर्ग के लिए विशेष रूप से छूट का प्रावधान भी किया गया है।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर चुने जाने के लिए उम्मीदवारों को लिखित, शारीरिक, दस्तावेज़ सत्यापन, ट्रेड और मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

2024 BSF वाटर विंग डायरेक्ट एंट्री भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ डाउनलोड करें।

BSF Water Wing Bharti 2024: ऐसे करें आवेदन

बीएसएफ की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद, होमपेज पर प्रदर्शित वर्तमान भर्ती रिक्तियों के अनुभाग पर जाएँ।

यहाँ, आपको भर्ती सूचना के बगल में स्थित यहाँ आवेदन करें लिंक का चयन करना होगा।

इसके बाद, आपको वेबसाइट पर पंजीकरण करने के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी।

लॉग इन करने के बाद, अपने निवास, स्कूल की पृष्ठभूमि, कार्य इतिहास और सहायक दस्तावेजों से संबंधित सभी फ़ील्ड को ध्यान से भरें।

अब अपने फॉर्म को फाइनल चेक करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद उसका फाइनल प्रिंट आउट (Final print out) निकालकर रख लें।

(Group B) के पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य, OBC, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रूपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं (group c) के पदों के लिए यह शुल्क 100 रुपये है। SC, ST और ईएसएम वर्ग के उम्मीदवार इस भर्ती में बिना किसी फीस के अप्लाई कर सकते हैं। BSF की इस भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना को पूरा पढ़ें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button