Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरसेहतनामा

WHO Latest News on Pandemic: WHO के सदस्यों ने महामारियों से निपटने के लिए नियम सुधारों को दी मंजूरी

WHO members approve rule reforms to deal with epidemics

WHO Latest News on Pandemic: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सदस्य देशों ने शनिवार को 19 महामारी और चेचक (Epidemics and smallpox) से निपटने के लिए वैश्विक तैयारियों (Global Preparedness) में सुधार के लिए नए उपायों को मंजूरी दी और एक मेगा-ट्रेजरी (Mega-Treasury) पर सहमत होने के लिए एक नई समय सीमा तय की।

WHO ने दी जानकारी

WHO ने कहा कि देश अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों (International Health Regulations – IHR) में संशोधन करने के लिए सहमत हुए हैं, जैसे कि “वैश्विक महामारी आपातकाल” शब्द को परिभाषित करना और विकासशील देशों (developing countries) को वित्तपोषण और चिकित्सा उत्पादों (Financing and medical products) तक बेहतर पहुँच प्राप्त करने में मदद करना।

इन नियमों में आखिरी बार 2005 में बदलाव किया गया था। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब वैश्विक महामारियों से निपटने के लिए अधिक व्यापक “संधि” अपनाने की योजना पर सहमति न बन पाने के बाद संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी (United Nations agency) ने इस साल अपनी छह दिवसीय विश्व स्वास्थ्य सभा (The six-day World Health Assembly) को समाप्त कर दिया। प्रौद्योगिकी के बेहतर आदान-प्रदान और महामारी पैदा करने वाले कीटाणुओं (Germs) के बारे में असहमति के कारण योजनाओं पर सहमति नहीं बन सकी। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि देश साल के अंत तक महामारियों से निपटने के लिए एक समझौते पर बातचीत पूरी करने पर सहमत हुए हैं। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस (Director-General Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा, “आईएचआर संशोधनों की सफलता से पता चलता है कि हमारी विभाजित और विभाजक दुनिया में, देश अभी भी आम उद्देश्य और आम जमीन खोजने के लिए एक साथ आ सकते हैं।”

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि देशों ने वैश्विक महामारी आपातकाल (Global pandemic emergency) को एक संक्रामक बीमारी (infectious disease) के रूप में परिभाषित किया है जो व्यापक रूप से फैलने की संभावना है या ज्योग्राफी के आधार पर फैलने का उच्च जोखिम पैदा करती है। एजेंसी ने कहा, इसे एक ऐसे प्रकोप के रूप में भी परिभाषित किया गया है जो “महत्वपूर्ण आर्थिक या सामाजिक व्यवधान पैदा कर सकता है और जिसके लिए तत्काल अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई की आवश्यकता है।” डब्ल्यूएचओ के कानूनी अधिकारी स्टीवन सोलोमन (Legal Officer Steven Solomon) ने कहा कि स्वास्थ्य नियमों को संशोधित करने का कदम तुरंत प्रभावी नहीं होगा, लेकिन यह निर्णय टेड्रोस (Tedros) द्वारा देशों को औपचारिक रूप से सूचित करने के एक वर्ष बाद लागू होगा।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button