चुनावन्यूज़राजनीतिराज्य-शहरहरियाणा

Haryana Assembly Election 2024 News:गठबंधन में “AAP” का ‘हठबंधन, हरियाणा चुनाव पर फंसा पेच !

AAP's stubbornness in the alliance, Haryana elections are in trouble!

Haryana Assembly Election 2024 News: हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए AAP और Congress गठबंधन बनाने की पुरजोर कोशिश में जुटी हैं। बीजेपी को रोकने के लिए कांग्रेस नेतृत्व ने ये प्लानिंग की है। हालांकि, कांग्रेस के भीतर ही अब इस गठबंधन को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। हालांकि, विपक्षी दल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी अभी भी गठबंधन बनाने की प्रक्रिया में हैं। पिछले 3 दिनों से दोनों गुटों के बीच लगातार गहन बातचीत चल रही है। कांग्रेस के कुछ नेताओं ने जरूर अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ किसी गठबंधन पर आपत्ति जताई है। इसके बावजूद, हरियाणा के लिए कांग्रेस उपसमिति ने कई शीर्ष नेताओं से सलाह ली। अजय माकन, टी.एस. सिंहदेव और राज्य के एआईसीसी प्रभारी दीपक बाबरिया उपसमिति के नेताओं में शामिल हैं। कई अन्य नेताओं ने आप के साथ सहयोग का विरोध किया है, हालांकि कुछ नेताओं ने वोट बंटवारे से बचने के लिए इसका समर्थन किया है।

गठबंधन पर उठे सवाल

2024 के हरियाणा चुनावों के लिए Congress- AAP से गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस नेता कैप्टन अजय सिंह यादव ने बेबाकी से जवाब दिया। अजय सिंह यादव ने कहा, आम आदमी पार्टी की हरियाणा में कोई आधार नहीं हैऔर मुझे लगता है कि हम उन्हें वहां क्यों जगह दें? हालांकि, अगर कोई दबाव पड़ता है तो दूसरे राज्यों में उनके साथ सहयोग करना है या नहीं, इस पर अंतिम फैसला हाईकमान का होगा।

हरियाणा में आम आदमी पार्टी को क्यों घुसने दिया जाए’

कैप्टन अजय सिंह यादव ने आगे कहा, केवल मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और सोनिया गांधी ही तय करेंगे कि हमें गठबंधन में शामिल होना चाहिए या नहीं। जहां तक मेरी निजी राय है, हरियाणा में CONGRESS को गठबंधन की जरूरत नहीं है। कांग्रेस की लोकप्रियता चरम पर है। AAP कांग्रेस को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकती। AAP को हरियाणा में क्यों घुसने दिया जाना चाहिए।

विचार-विमर्श अभी जारी है


TC सिंहदेव ने कहा, गठबंधन की संभावना के बारे में विचार-विमर्श जारी है और कोई भी इसका विरोध नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह दोनों पक्षों के लिए स्वीकार्य होना चाहिए। अगर हम गठबंधन में हैं और हम एक परिवार का हिस्सा हैं, तो परिवार के हर सदस्य को अपनी बात रखने का बराबर अधिकार है अगर AAP को सहजता महसूस होगी तो हम सहयोग करेंगे। किसी भी स्थिति में, हम फिर भी एक साथ रहेंगे और अपने कामों को अंजाम देंगे।

मजबूत उम्मीदवारों को उतारेगें मैदान में

कांग्रेस के प्रमुख नेता और रोहतक से सांसद दीपेंद्र हुड्डा पहले ही कह चुके हैं कि पार्टी प्रणाली धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है और यह प्रक्रिया जारी है। यह पूछे जाने पर कि पार्टी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कब करेगी, उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि नामों की समीक्षा के बाद पार्टी सबसे मजबूत उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगी। दीपेंद्र हुड्डा के मुताबिक कांग्रेस गठबंधन हरियाणा की जनता का समर्थन करता है। हरियाणा की जनता ने तय कर लिया है कि कांग्रेस पार्टी ही सरकार बनाएगी। मनोहर लाल खट्टर जैसे वरिष्ठ भाजपा नेता इस बात से वाकिफ हैं।

मुझे टिप्पणी करने की जरुरत नहीं : सुरजेवाला

कांग्रेस नेता और राज्यसभा सदस्य रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मुझे टिप्पणी करने की जरूरत नहीं है। पार्टी के भीतर एक प्रक्रिया है, पार्टी के स्क्रीनिंग कमेटी अध्यक्ष और विशेष समिति अपना काम कर रही है। हमने उन्हें अपनी सारी बातें बता दीं। अब और कुछ कहना पार्टी अनुशासन के खिलाफ होगा। कांग्रेस और आप अब हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर बातचीत कर रहे हैं और दोनों ही पार्टियां एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोक रही हैं। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा; वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button