Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

PM Held Meeting on Heat Wave: चुनाव अभियान के बाद PM मोदी आज से काम पर; Heat Wave, मानसून और Remal पर हुई बैठक

After election campaign, PM Modi starts work from today; Meeting held on Heat Wave, Monsoon and Remal

PM Held Meeting on Heat Wave: प्रधानमंत्री (Prime minister) नरेंद्र मोदी ने देश में चल रही गर्मी और मानसून (Monsoon) की शुरुआत की तैयारियों की समीक्षा की।

प्रधानमंत्री ने आज सुबह 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर गर्मी और मानसून के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। अधिकारियों ने बताया कि IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में गर्मी की लहर जारी रह सकती है। इस वर्ष, देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून सामान्य से ऊपर और प्रायद्वीपीय (Peninsular) भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम रह सकता है। प्रधानमंत्री ने आग की घटनाओं को रोकने और उनसे निपटने के लिए उचित अभ्यास करने के निर्देश दिए। अस्पतालों और अन्य सार्वजनिक स्थानों का नियमित रूप से अग्नि और विद्युत सुरक्षा ऑडिट (Audit) करना चाहिए। जंगलों में फायर-लाइन के रखरखाव के लिए नियमित अभ्यास की योजना बनानी चाहिए।

पिछले कुछ हफ्तों में देश के विभिन्न इलाकों में आग लगने की कई घटनाएं हुई हैं। 25 मई को दिल्ली के बेबी केयर न्यू बोर्न अस्पताल में सात बच्चों की मौत हो गई थी। राजकोट के गेमिंग जोन (Gaming Zone) में आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई थी। प्रधानमंत्री को जंगल की आग की समय पर पहचान और “वन अग्नि” पोर्टल (Portal) की उपयोगिता के बारे में चर्चा की गई।

उन्होंने पूर्वोत्तर (North-East) के राज्यों में चक्रवाती तूफान रेमल (Cyclone Remal) के बाद की स्थिति की समीक्षा की। चक्रवाती तूफान रेमल के बाद मिजोरम में 27 लोगों की मौत हुई थी। आइजॉल (Aizawl) जिले में एक खदान धंसने से 21 लोगों की जान चली गई थी। नागालैंड में चार लोगों की मौत हुई थी, असम में तीन और मेघालय में दो लोगों की। यहां हुई बारिश और भूस्खलन के कारण पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए थे। बिजली आपूर्ति और इंटरनेट सेवाएं भी बाधित हो गई थीं।

बैठक में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, गृह सचिव, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव, एनडीआरएफ के महानिदेशक और एनडीएमए के सदस्य सचिव समेत वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button