Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Israel Lebanon War: हवाई हमले के बाद अब इजराइल ने की लेबनान में बड़े जमीनी हमले की तैयारी

After the air strike, Israel now prepares for a major ground attack in Lebanon

Israel Lebanon War: हिजबुल्लाह (Hezbollah) के खिलाफ लेबनान (Lebanon) के कई इलाकों में हवाई हमले (Air Strikes) करने के बाद अब इजरायल (Israel) जमीन पर भी बड़ा हमला कर सकता है। कहा जा रहा है कि इजरायली सेना (Israeli Army) जमीनी हमले (Ground Attacks) की तैयारी कर रही है। इजरायली सेना प्रमुख ने बुधवार को कहा कि सेना लेबनान में संभावित जमीनी कार्रवाई (Potential Ground Action) की तैयारी कर रही है।

देश की उत्तरी सीमा (Northern Border) पर सैनिकों को संबोधित करते हुए, सेना प्रमुख (Military General) लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी (Lieutenant General Herzi Halevi) ने कहा कि नवीनतम हवाई हमलों का उद्देश्य लेबनान में प्रवेश करने और हिज़्बुल्लाह को नष्ट करने के लिए ज़मीन तैयार करना था। उन्होंने कहा कि, उत्तरी इज़राइल में विस्थापित नागरिकों (Displaced Civilians) को उनके घरों में वापस लाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हम एक युद्धाभ्यास प्रक्रिया (Maneuvers Process) तैयार कर रहे हैं।

लेबनान में संभावित हमले की तैयारी

इज़रायली सेना ने बताया कि बुधवार को दक्षिणी इज़रायली शहर (Southern Israeli City) ईलाट के बंदरगाह (Port of Eilat) पर ड्रोन (Drones) से हमला किया गया और एक अन्य ड्रोन को रोक दिया गया। इज़रायली बचाव सेवाओं ने बताया कि हमले में दो लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं। इज़रायली मीडिया पर प्रसारित फुटेज में बंदरगाह क्षेत्र (Port Area) में धुआँ (Smoke) और कम से कम एक क्षतिग्रस्त इमारत (Damaged Building) दिखाई गई।

इराक (Iraq) में खुद को ‘इस्लामिक रेजिस्टेंस’ कहने वाले एक समूह, जो ईरान समर्थित इराकी मिलिशिया (Iraqi Militia) का एक ‘छाता’ समूह है, उसने हमले की जिम्मेदारी ली है। समूह ने अक्सर इजरायल पर हमलों की जिम्मेदारी ली है। सेना ने कहा कि उसने ‘पूर्व से आते हुए’ ड्रोन देखे हैं।

बिडेन ने इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच युद्ध छिड़ने की जताई आशंका

अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) जो बिडेन (Joe Biden) ने बुधवार को कहा कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते तनाव से बड़े पैमाने पर युद्ध (War) हो सकता है। हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि आगे के रक्तपात (Bloodshed) को रोकने का कोई रास्ता निकाला जा सकता है।

बिडेन ने यह बात ‘एबीसी’ चैनल पर एक साक्षात्कार के दौरान कही। उनकी यह टिप्पणी लेबनान में इजरायल और ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आतंकवादियों (Hezbollah Terrorists) के बीच कई दिनों से जारी गोलाबारी (Shelling) के बीच आई है। इस हिंसा में सैकड़ों लोग मारे गए हैं और पश्चिम एशिया (West Asia) में फिर से बड़े पैमाने पर युद्ध छिड़ने का डर है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button