Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Kuwait Fire Incident: कुवैत आग मे जले 45 भारतीयों का शव लेकर लौटा वायुसेना का विमान

Air Force plane returned with the bodies of 45 Indians burnt in Kuwait fire

Kuwait Fire News: कुवैत में आग लगने से मारे गए 45 भारतीयों के शव वायुसेना के एक विमान ने भारत को लौटा दिए हैं। कुवैत के विदेश मंत्रालय के अनुसार, अस्पताल में इलाज दौरान एक घायल व्यक्ति की मौत हो गई है।

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें वायुसेना के एक विमान ने कुवैत में आग लगने से मारे गए 45 भारतीयों के शव भारत को लौटा दिए हैं। कुवैत के विदेश मंत्रालय ( Ministry of Foreign Affairs ) के अनुसार, अस्पताल में इलाज करा रहे एक घायल मरीज की मौत हो गई है। इसके साथ ही मरने वालों की कुल संख्या 50 हो गई है। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का C-130 J हरक्यूलिस विमान (Hercules Aircraft) शुक्रवार सुबह कुवैत से रवाना हुआ। विमान तुरंत कोच्चि (Kochi) पहुंच गया है। इसके बाद विमान दिल्ली (delhi) के लिए रवाना होगा।

कुवैत (Kuwait fire accident) में लगी आग में मरने वाले 23 लोग केरल (kerela) के हैं। आपको बता दें कि कुवैत में लगी आग में मारे गए भारतीयों के शवों को निकालने और घायल भारतीयों की मदद के लिए विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह (Minister of State for External Affairs Kirti Vardhan Singh ) कुवैत गए थे। कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल याह्या ने बताया कि गुरुवार रात अस्पताल में एक भारतीय मरीज की मौत हो गई। इस तरह मरने वाले भारतीयों की कुल संख्या 46 हो गई है।

कुवैती आग में मरने वालों में तीन फिलीपींस (Philippines) के नागरिक भी थे। एक शव की पहचान करना असंभव था। बुधवार की सुबह-सुबह छह मंजिला मंगफ इमारत में आग लग गई। इसमें मरने वाले 50 मरीजों में से 33 का इलाज चल रहा था। मरने वाले भारतीयों में से बारह राज्य थे। उनमें से 23 केरल के थे। सात तमिलनाडु, तीन-तीन आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश (uttar Pradesh) और ओडिशा (odisha) , दो-दो पंजाब (Punjab) , कर्नाटक (karnataka), पश्चिम बंगाल (west Bengal) , बिहार (bihar), हरियाणा (Haryana), झारखंड और महाराष्ट्र (maharastra) से थे।

मुआवजे देने का केरल सरकार ने किया ऐलान

केरल सरकार (kerela government) ने गुरुवार यानि 13 जून, 2024 को कुवैत अग्निकांड (Kuwait fire accident) में मारे गए 23 केरलवासियों के परिवारों को 5-5 लाख रुपए देने पर सहमति जताई। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान के मुताबिक, यह निर्णय आज सुबह यानि 14 जून को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा एक आपातकालीन कैबिनेट बैठक के दौरान लिया गया। अपने बयान में, मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज को दुर्घटना के पीड़ितों के इलाज और मृतकों को भारत वापस लाने के प्रयासों की देखरेख के लिए कुवैत भेजा गया था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button