Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Vice Chief of the Air Staff: अगले वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह नियुक्त

Air Marshal Amar Preet Singh appointed as next Air Force Chief

Vice Chief of the Air Staff: सरकार ने वर्तमान में वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम को 30 सितंबर, 2024 की दोपहर से एयर चीफ मार्शल के पद पर अगले वायु सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। वर्तमान वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएम, एडीसी 30 सितंबर, 2024 को सेवानिवृत्त होंगे।

27 अक्टूबर, 1964 को जन्मे एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को दिसंबर 1984 में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू पायलट स्ट्रीम में कमीशन दिया गया था। लगभग 40 वर्षों की अपनी लम्बी और विशिष्ट सेवा के दौरान, उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ, अनुदेशात्मक और विदेशी नियुक्तियों में कार्य किया है।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के पूर्व छात्र, वायु अधिकारी एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक और एक प्रायोगिक परीक्षण पायलट हैं, जिनके पास अलग-अलग प्रकार के स्टेडी और रोटरी विंग एयरक्राफ्ट पर 5,000 घंटे से ज्यादा उड़ान का अनुभव है।

अपने करियर के दौरान, अधिकारी ने एक ऑपरेशनल फाइटर स्क्वाड्रन और एक फ्रंटलाइन एयर बेस की कमान संभाली है। एक परीक्षण पायलट के रूप में, उन्होंने मास्को, रूस में मिग-29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम का नेतृत्व किया। वह नेशनल फ्लाइट टेस्ट सेंटर में प्रोजेक्ट डायरेक्टर (Flight Test) भी थे और उन्हें लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, तेजस की उड़ान परीक्षण का काम सौंपा गया था। उन्होंने साउथ वेस्टर्न एयर कमान में एयर डिफेंस कमांडर और ईस्टर्न एयर कमान में सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर के महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। वायु सेना के उप प्रमुख का पदभार संभालने से पहले, वे मध्य वायु कमान में एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button