उत्तर प्रदेशराज्य-शहर

UP Ghaziabad News: धर्म परिवर्तन के आरोप में अभियुक्त की गिरफ्तारी

Arrest of accused on charges of religious conversion

UP Ghaziabad News: थाना कौशाम्बी पुलिस ने एक संवेदनशील मामले में कार्यवाही करते हुए जबरन धर्म परिवर्तन कराने, गाली-गलौच, मारपीट और जान से मारने की धमकी देने के आरोप में वांछित अभियुक्त परवेज पुत्र स्व. सलीम खान को गिरफ्तार किया है। यह मामला शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है और स्थानीय समाज में चिंता पैदा कर रहा है।

मामला क्या है?

19 सितंबर 2024 को, वादिया ने थाना कौशाम्बी में एक लिखित तहरीर दी, जिसमें उसने आरोप लगाया कि अभियुक्त उस्मान खान उर्फ आयुष्मान ने धोखाधड़ी करके उसे अपनी पहचान छिपाते हुए शादी के बंधन में बांध लिया। इसके बाद, वादिया पर जबरन धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डाला गया। उसे धमकाया गया कि यदि उसने इसका विरोध किया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। वादिया का आरोप है कि उसे लगातार गाली-गलौच और शारीरिक प्रताड़ना का सामना करना पड़ा।

पुलिस की कार्रवाई

पुलिस ने वादिया की शिकायत पर तुरंत संज्ञान लिया और मामले की गंभीरता को देखते हुए अभियुक्तों के घर पर बार-बार दबिश दी। अंततः, पुलिस ने परवेज को गिरफ्तार किया, जो उस्मान का भाई है। पूछताछ के दौरान, परवेज ने बताया कि वह पेशे से वकील है और अपने भाई के मामले में जानकारी लेने आया था। उसने यह भी कहा कि मीनाक्षी, जो उसके बड़े भाई की पत्नी है, की शादी 2014 में जामिया नगर की एक मस्जिद में हुई थी।

समाज पर प्रभाव

इस गिरफ्तारी ने स्थानीय समुदाय में एक बार फिर से धर्म परिवर्तन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अधिकारों पर बहस छेड़ दी है। कई सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इसे एक गंभीर मुद्दा बताया है, जबकि अन्य का कहना है कि कानून का उचित पालन होना चाहिए। इस मामले ने समाज के विभिन्न वर्गों के बीच संवाद को बढ़ावा दिया है, जिससे कई लोग अपनी आवाज उठाने को प्रेरित हुए हैं।

Praveen Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button