Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अर्धसैनिक बल के साथ NSG कमांडो, स्नाइपर होंगे तैनात

UP News Ayodhya: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से रेड और येलो 2 जोन में बांटा जाएगा. कई इलाकों में CCTV कैमरों से निगरानी की जाएगी. इसके साथ ही पुलिस ने कई कंपनियों से संपर्क किया है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के डेटाबेस पर काम करती है. ताकि पूरे इलाके की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जा सके.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में पूरी तैयारियां अपने आखिरी दौर में चल रही हैं. पूरे विधि विधान के साथ भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को जाएगी. इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान होंगे. प्रधानमंत्री के साथ कई दिग्गज नेता भी इस समारोह में उपस्थित रहेंगे. सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं. पूरे अयोध्या को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया है.

Also Read: Latest Hindi News UP News Ayodhya । News Today in Hindi

येलो और रेड दो जोन में बटी गई है अयोध्या

सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से अयोध्या को कई जोन में बांटा जाएगा. वहीं येलो और रेड दोनों जोन की निगरानी ड्रोन कैमरे से की जाएगी. इसके साथ ही पुलिस ने कई कंपनियों की पुलिस से संपर्क किया है. इसके साथ ही पुलिस ने कई कंपनियों से संपर्क किया है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के डेटाबेस पर काम करती है. ताकि पूरे इलाके की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जा सके.

25 हजार जवान रहेंगे तैनात

मिली जानकारी के मुताबिक अयोध्या के राम मंदिर की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश के STF के साथ-साथ केंद्रीय सुरक्षा बलों के हवाले होगी. अयोध्या को दो जोनो में बांटा गया है येलो और रेड जोन में बांटा दिया गया है. तीन कंपनी PAC, CRPF की छह कंपनी, 300 पुलिसकर्मी, नौ कंपनी SSF, 38 जवान, 47 जवान फायर सर्विस, 40 जवान रेडियो पुलिस, 2 टीम बम स्क्वायड, 38 जवान LIU, 1 कमांडो यूनिट PAC, 1 यूनिट ATF के साथ केंद्रीय जांच एजेंसियों और NDG कमांडो भी तैनात रहेंगे. श्रीराम जन्मभूमि की सुरक्षा में 25 हजार जवान लगाए जाएंगे. जिनसे मिलिट्री के जवान भी शामिल रहेंगे.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

100 करोड़ का बजट रखा सुरक्षित

मंदिर तक किसी भी संदिग्ध चीज को पहुंचने से रोकने के लिए व्हीकल स्कैनर, बूम बैरियर, टायर कलर लगाए गए हैं. रेड जोन में फिदायीन हमले को रोकने के लिए क्रैश रेटेड बोलार्ड लगाए गए हैं. इसके साथ ही अन्य चीजों को रोकने के लिए स्पेशल ATFT टीम के ATS कमांडो तैनात रहेंगे. इसके साथ ही अयोध्या को लेकर 100 करोड़ का बजट रिजर्व में रखा गया है. जिसकी समीक्षा स्वंय गृह विभाग कर रहा है. वहीं कमांड कंट्रोल और एक्सेस कंट्रोल सिस्टम के लिए आठ करोड़ 56 लाख का बजट रखा गया है.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

कनक भवन और हनुमागढ़ी येलो जोन में होगा

हनुमानगढ़ी और कनक भवन को सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर येलो जोन में रखा गया है. दोनों जगह पर 71 हेड कॉन्स्टेबल, 34 सब इंस्पेक्टर, 312 कांस्टेबल तैनात रहकर निगरानी करेंगे. पूरे इलाके में CCVT कैमरों से भी निगरानी की जाएगी. जिसके लिए लगभग 11 करोड़ रुपये से CCTV कैमरे और उससे जुड़े उपकरण खरीदे गए हैं. वहीं 44 लाख रुपये की लागत से अग्निशमन उपकरणों को भी खरीदा गया है. ताकि इसको आपात स्थिति से निपटा जा सके.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button