Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशक्राइमन्यूज़राज्य-शहर

Uttar Pradesh Latest News: उत्तर प्रदेश में लोग अपनी जान को खतरे मे डालकर दे रहे है हादसे को दावत

Uttar Pradesh Latest News: उत्तर प्रदेश के ट्रैफिक व्यवस्था सही करने के लिए सख्त दिशा निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (cm yogi) ने पूर्व में भी ट्रैफिक नियम फॉलो नहीं करने वालों के लिए सबक बने थे। जिसको लेकर चालान को डबल किया गया था। जिससे कि लोगों में जागरूकता फैले और लोग इसका पालन बखूबी कर पाए हालांकि कई लोगों में नियमों के प्रति जागरूकता देखने को मिली है।

मगर कहीं ना कहीं आम जन को यह समझना पड़ेगा की हम अपनी नैतिक जिम्मेदारियों से पीछा नहीं छुड़ा सकते हैं। इतने महंगे चालान होने के बावजूद भी लोगों को सबक नहीं मिल पा रहा है। लोग अपनी जान को खतरे में डालकर रॉन्ग साइड चलना, हेलमेट का उपयोग न करना, ट्रिपल सवारी करना और रेड लाइट जंप करना यह अब कुछ आम सी बात हो चुकी है।

हालांकि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर प्रसासन सख्त कानूनी कार्रवाई भी लगातार कर रहा है। तस्वीर गाजियाबाद के इंदिरापुरम क्षेत्र की है जहां पर लोग रॉन्ग साइड बिना हेलमेट के वाहनों से जाना आना कर रहे हैं। जिससे कि अपनी खुद की जान जोखिम में डालकर दूसरों की जान से भी लोग खिलवाड़ कर रहे हैं।

इसको लेकर समय-समय पर गाजियाबाद ट्रैफिक प्रशासन की तरफ से अभियान भी चलाया जाता है। जागरूक भी किया जाता है। उसके बावजूद भी यह तस्वीर बहुत निंदनीय है। अब लोगों को स्वयं जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी और खुद संभालना पड़ेगा इसको लेकर ट्रैफिक पुलिस प्रशासन स्कूलों में कॉलेज में तरह-तरह के अभियान भी चलाता है। इसका असर तो देखने को मिलता है, मगर कुछ लोगों की वजह से यह नियम ताख पर रखकर नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आते हैं।

कई युवा रील बनाने के चक्कर में युवा इस हद तक गुजर जाते हैं वाहनों से स्टंट करना अपने आप को फेमस करने के लिए आम सा हो गया है। हालांकि समय-समय पर कार्रवाई भी की जाती है। पुलिस के संज्ञान लेने के बाद पुलिस ऐसे लोगों पर शिकंजा कसती हुए कार्रवाई भी करती है। मगर स्टंट बाज नियमों को ताख पर रखकर पूरी तरीके से धज्जियां उड़ा देते हैं।

हाल ही की तस्वीर आप देख सकते हैं कि लोग अपनी जान को जोखिम में डालकर रॉन्ग साइड का उपयोग कर रहे हैं। जिससे कम समय में अपने जगह स्थान पर जल्द से जल्द पहुंच सके इससे लोग अपनी जान को तो जोखिम में डालते ही वही दूसरी तरफ अपने साथ-साथ दूसरे लोगों की भी जान से खिलवाड़ करते हैं।

अब लोगों लोगों में जागरूकता और जिम्मेदारी के साथ अपने वाहनों के पूरे कागज अपने साथ हेलमेट और ट्रैफिक नियमों के पूरा पालन करना चाहिए जिससे कि ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रूप से बनी रहे।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button