ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

भारत में कोविड के नए 656 मामलों में आया उछाल, यें वैरिएंट छीन सकता है आपकी आवाज!

Covid New Variant jn.1 Updates : कोराना का नया वैरिएंट JN.1 देश में लोगों की चिंता को बढा रहा है। लोगों के मन में मास्क और लॉकडाउन के दिन दोबारा लौटने का डर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने उचित दिशानिर्देश पालन करने का निर्देश दिया है। कोरोना को लेकर टॉप अपडेट्स जान लीजिए-
लंबे समय के विराम के बाद देश में एक बार फिर कोरोना वायरस ( Virus ) ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। इस बार रूप नया है, केरल में एक और मौत से देश में टेंशन है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए वैरिएंट JN.1 के साथ-साथ इन्फ्लुएंजा जैसे सांस संबंधी रोगों के बढ़ते मामलों के चलते निगरानी बढ़ाने और लोगों को अधिक अलर्ट ( Alert ) रहने का आग्रह किया है। वहीं एक स्टडी ने भी सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। स्टडी में दावा किया जा रहा है कि कोरोना आपके गले को भी संक्रमित कर सकता है। इतना संक्रमित कि शायद आपकी आवाज भी जा सकती है। दूसरी ओर कोविड-19 के सब वैरिएंट JN.1 (BA.2.86.1.1) के अभी तक देश में 22 मामले कंफर्म हो चुके हैं। जीनोम टेस्टिंग ( Testing ) में सामने आ रहा है कि कोरोना के XBB वैरिएंट के 90 फीसद मामले सामने रहे हैं। यानी जेएन.1 के मामले कम हैं। आइए नजर डाल लेते हैं covid से जुड़ी अपडेट्स पर।


Goa, केरल, महाराष्ट्र ( Maharastyra ) समेत देश के कई इलाकों में covid 19 के केसों में बढ़ोतरी हो रही है। covid-19 के सब वैरिएंट JN.1 (BA.2.86.1.1) के अभी तक देश में 22 मामले कंफर्म ( Confirm )हो चुके हैं और यह आशंका जाहिर की जा रही है कि देश में covid के बढ़ते मामलों के पीछे ओमिक्रॉन परिवार का यह नया वैरिएंट JN.1 जिम्मेदार हो सकता है। अब बड़े स्तर पर जीनोम जांच हो रही है और कुछ हफ्तों में यह साफ होगा कि नये वैरिएंट की कोविड केसों में बढ़ोतरी में कितनी भूमिका है। हालांकि अभी तक Covid के जो केस सामने आ रहे थे, उनमें से ज्यादार ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट XBB ( omicron Sub Variant ) के कारण थे। अभी भी XBB के काफी मामले सामने आ रहे हैं। जनवरी 2022 से ओमिक्रॉन ही ज्यादातर एक्टिव है और थर्ड वेव का कारण भी यही वैरिएंट था। अब म्यूटेशन हो रहे हैं और वैरिएंट में बदलाव होते जा रहे हैं। नये सब वैरिएंट के खिलाफ अडिशनल बूस्टर डोज की जरूरत नहीं है।


देश में 24 घंटे में covid के 656 नए मामले


भारत में एक दिन में covid के 656 नए मामले सामने आए। मरीजों की संख्या बढ़कर 3,742 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार को यह जानकारी दी गई। देश में बीते 24 घंटे में संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। इस कारण महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,333 हो गई है। सबसे अधिक 128 मामले केरल से सामने आए हैं। इसके बाद कर्नाटक में 96 केस दर्ज किए गए हैं। वहीं, ओडिशा में पिछले 24 घंटे में कोविड एक मामला सामने आया है। यहां कुल 2 मरीज हो गए हैं। केंद्र और राज्यों ने नए JN.1 COVID VARIENT पर चिंता जताई है। इस नए वेरिएंट के मामले केवल भारत में ही नहीं बल्कि सिंगापुर और इंग्लैंड (singapur-england) जैसे अन्य देशों में भी पाए गए हैं।

अलर्ट रहना क्यों है ज़रूरी?


बेशक अभी चिंता की बात नहीं है मगर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ( Union Health Ministry ) ने पूरा सिस्टम अलर्ट पर कर दिया है। फिलहाल तो किसी तरह की पाबंदियों की संभावना दिखाई नही दें रही है, जिसमें हवाई अड्डों पर यात्रियों के लिए covid-19 का RT-PCR परीक्षण अनिवार्य करने की भी फिलहाल कोई योजना नहीं है। मगर यदि जरूरत पड़ेगी तो तुरंत प्रभाव से नए दिशा- निर्देश (पाबंदियां) भी जारी होंगे। omicron के वैरिएंट में बदलाव आने वाले वक्त में भी होते रहेंगे। समय-समय पर अस्पतालों में मॉक ड्रिल होती रही ताकि अगर जरूरत पड़ती है तो चिकित्सा उपकरणों का इस्तेमाल किया जा सके। वहीं देश में एक दिन में Covid-19 के 656 नए मामले सामने आए हैं।

​कोरोना आपकी आवाज भी छीन सकता है?

कोरोना वायरस (corona virus) आपके गले को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इतना कि इसके कारण से आपकी आवाज भी जा सकती है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में खुलासा हुआ है। रिसर्च में बताया गया कि corona का संक्रमण आपके गले को भी नुकसान पहुंचा सकता है। एक्सपर्ट्स ( expert ) मानें तो, इसे वोकल पैरालिसिस (vocal paralysis) कहा जाता है। इससे होगा यह कि धीरे-धीरे इंफेक्शन ( infection ) के चलते आप अपनी आवाज खो देंगे और यह वास्तव में बेहद जानलेवा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button