ट्रेंडिंगन्यूज़

PM Modi: पीएम मोदी चाहते हैं विदेश नीति में राष्ट्र हित जरुरी हो 

PM Modi: मोदी सरकार ने 2014 में ‘IndiaFirst’ के सरल और शक्तिशाली मंत्रको सबसे ऊपर रखकर लोगों कादिल जीता। इसी मंत्र पर चल करदेश एक ओर सीमा की रक्षा कररहा है तो दूसरी ओर विरोधियों को  मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। यही मंत्रविदेशों में भारत के हितों  को बढ़ावा देने और परदेस में रहने वाले  भारतीयोंकी सुरक्षा करने में दिखाई देता है। प्रधानमंत्री  मोदी के फैसले नेIndia First के मंत्र पर निरंतर मुहरलगाई है। 

आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस 

प्रधानमंत्री  की आतंकवाद  केप्रति जीरो टॉलरेंस की नीति ने यहसुनिश्चित किया है कि  देश आज पहलेसे कहीं अधिक  सुरक्षित  है। पहलेके समय से बिलकुल विपरीत,जब हमारे शहरों पर हमेशा हमलोंका साया मंडराता रहता था। आजदेशवासी खुद को पहले से कहीं अधिक  सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।पिछले आठ वर्षों में भारत ने GlobalPlatforms पर आतंकवाद  को एकमहत्वपूर्ण मुद्दा बना दिया है। इतनाही नहीं आतंकवाद  के खिलाफ वैश्विक  लड़ाई में वह अग्रणी  भूमिकाभी निभा रहा है।

 रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर की ओर 

पीएम मोदी के (PM Modi) नेतृत्व में भारत छोटे-छोटे कदम उठाने की बजाए बड़े कदम उठाने का अभ्यस्त हो गया है। New India की यह भावना  हर तरफ दिखाई दे रही है। इसे हमारे रक्षा उत्पाद  और निर्यात  में भी देखाजा सकता है। यहां तक नक बुनियादी हथियारों और रक्षा  उपकरण के लिए पूरी तरह आयात पर निर्भर रहने वाला  देश आज रक्षा उत्पादन  के क्षेत्र में आत्मनिर्भर  बनने की ओरतेजी से अग्रसर हो रहा है। बीते आठ वर्षों  में आए बदलाव का ही असर है कि  Defence Exports छह गुनाबढा है। भारत अब कई देशों कोरक्षा उपकरण से लेकर हथियार तक निर्यात कर रहा है। यह सफलतासरकार के प्रयासों से ही संभव होपाई है। मोदी सरकार ने रक्षा उत्पादन  को प्रोत्साहन देने, विदेशी ननिेशको आकर्षित करने की ददशा में औरDefence Industrial Corridorsका निर्माण करने में महत्वपूर्ण भूमिकानिभाई है।

ये भी पढ़ें- फ्लाइट में सिगरेट पीते हुए पकड़ी गई ऐश्वर्या राय,एविएशन सिक्योरिटी एक्ट के तहत मामला दर्ज

आज Defence Industryभारतीय अर्थव्यवस्था  के सबसे जीवंत  सेक्टर के रूप में उभर रहीहै। बीते आठ वर्षो  में इस उद्योग नेअनवरत नई नौकरियां सृजित कीहैं। रक्षा निर्यात  में वृद्धि ने भारत केव्यापार घाटे को सुधारने  में मदद कीहै। इसके अलावा रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता  ने दुनिया भर में हमारे  Diplomatic Interests को सशक्त किया है। 

दुनिया भारत की ओर देख रहा है 

यह उत्साहित  करने वाली बात है कि  आज विदेशों में भारत की स्थिति बेहद मजबूत हुई है। अब न सिर्फ  भारत की आवाज दुनिया भर के देशों  में सुनी जा रही है, बल्कि उसकी रायका सम्मान भी हो रहा है। जलवायु परिवर्तन  से अंतरराष्ट्रीय संघर्ष तक, आतंकवाद  से विश्व  व्यापार तक,इनके समाधान के लिए दुनिया  बेसब्री से भारत की ओर देख रही है। वर्ष 2014 के बाद से दुनियाभर के प्रवासी  भारतीयों को विश्वास है कि  पीएम मोदी उनकी सुरक्षा और हितों  के लिए हमेशा उनके साथ कंधे से कंधे मिलकर  खड़े हैं। अब वे आश्वस्त हैं कि अगर कोई प्रतिकूल स्थिति भी उत्पन्न  भी होगी तो भारतसरकार उनकी रक्षा के लिए कोईकोर-कसर नहीं छोड़ेगी। पिछले सालही सरकार ने Operation DeviShakti के तहत अफगानिस्तान मेंफंसे सैकड़ों भारतीयों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित की थी।

भारतीय संस्कृति और विरासत की संरक्षक के रूप में सरकार ने तय किया कि  गुरु ग्रंथ साहब के स्वरूपों कोसुरक्षित तरीके से भारत वापस  लायाजाए। इस साल के शुरुआत में जबसैकड़ों भारतीय छात्र रूसी हमले केकारर यूक्रेन  में फंसे थे, तब भारतने उनको सुरक्षित निकलने के लिए Operation Ganga अभियान शुरू किया । बाधाओं  को दूर करने से लेकर राजनयिक  चैनलों का उपयोग करनेतक, मोदी सरकार अपने नागरिकोंकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिएलगातार प्रयास करती रही।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button