Live UpdateSliderगुजरातचुनावट्रेंडिंगराजनीति

Gujrat Dahod Seat Re-polling: निर्वाचन आयोग ने किया गुजरात की दाहोद लोकसभा सीट पर पुनर्मतदान कराने का निर्णय

Gujrat Dahod Seat Re-polling: देशभर में मंगलवार 7 मई को तीसरे चरण के मतदान संपन्न कराए गए। जिसके अंतर्गत गुजरात की कई लोकसभा सीटों पर भी मतदान हुआ। इसी बीच यह खबर सामने आई कि गुजरात की दाहोद लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले एक मतदान केंद्र पर वोट डालने की लाइव स्ट्रीमिंग की गई है। जिसके बाद निर्वाचन आयोग द्वारा दाहोद लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले उस केंद्र पर हुए मतदान को निर्वाचन आयोग ने अमान्य घोषित कर दिया है। साथ ही निर्वाचन आयोग ने यह भी आदेश दिया है की दाहोद लोकसभा सीट के उसे केंद्र पर आने वाली 11 मई को दोबारा से मतदान कराया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुजरात के कार्यालय द्वारा एक बयान जारी किया गया जिसमें इस घटना की जानकारी देते हुए यह भी बताया गया कि इस मामले से संबंधित चार निर्वाचन अधिकारियों एवं एक पुलिस कांस्टेबल को निलंबित कर दिया गया है। बयान में यह भी बताया गया की निलंबित हुए निर्वाचन अधिकारियों में एक पीठासीन अधिकारी, एक सहायक पीठासीन अधिकारी और दो मतदान अधिकारी भी शामिल हैं।

मतदान को अमान्य घोषित किया

मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुजरात ने बताया कि भारत के निर्वाचन आयोग ने अनियमितताओं के संबंध में रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) और पर्यवेक्षक के मागदर्शन में प्रस्तुत की गई एक रिपोर्ट के आधार पर महिसागर जिले के संतरामपुर तालुका के परथमपुर केंद्र पर हुए मतदान को अमान्य घोषित कर दिया।

गुजरात में मंगलवार को हुआ था मतदान

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में यह कहा गया है कि 11 मई को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान केंद्र पर दोबारा मतदान कराया जाएगा। आपको बता दें की मंगलवार 7 मई को गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से 25 सीटों पर तिसरे चरण में मतदान आयोजित कराया गया था। जिसमें से गुजरात की सूरत सीट से भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) का उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था।

कांग्रेस ने दी थी शिकायत

कांग्रेस ने वायरल वीडियो की एक प्रति सौंपकर चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमें कोंग्रेस ने बूथ कब्जा और फर्जी वोटिंग का हवाला देते हुए आरोपी पर कार्यवाही और उस सीट पर पुनर्मतदान की मांग की थी। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों का कहना है कि, आरोपी विजय भाभोर पांच मिनट तक मतदान केंद्र में रहा, इस दौरान उसने इंस्टाग्राम पर लाइव स्ट्रीमिंग कर कथित तौर पर फर्जी मतदान का सहारा लेते हुए दो अन्य लोगों की ओर से भी वोट डाला।

तावियाड निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस (Congress) की उम्मीदवार प्रभा ने बताया की इस बार चुनाव में उनका मुकाबला भाजपा के मौजूदा सांसद जसवंत सिंह भाभोर से है। कांग्रेस उम्मीदवार प्रभा ने दावा किया है कि, जिस व्यक्ति ने इंस्टाग्राम पर बूथ कैप्चरिंग का वीडियो लाईव प्रसारित किया था, वो कोई और नही भाजपा नेता जसवंत सिंह भाभोर का बेटा है।

क्या है वीडियो का पुरा सच?

वीडियो में भाजपा के मौजूदा सांसद जसवंत सिंह भाभोर का बेटा विजय भाभोर कथित तौर पर वीवीपैट (Voter Verifiable Paper Audit Trail) और ईवीएम (Electronic Voting Machine) मशीन पर कैमरा फोकस करते और मौके से जाने के लिये कहने के बावजूद एक चुनाव अधिकारी से पांच से दस मिनट समय मांगते देखा जा सकता है। आपको बता दें की विजय भाभोर को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button