ट्रेंडिंगधर्म-कर्म

जन्माष्टमी की पूजा में जरूर करें ये साम्रगी शामिल, वरना श्रीकृष्ण की पूजा रह जाएगी अधूरी

Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023) के त्योहार पर भगवान श्रीकृष्ण जी के बाल रूप की पूजा अर्चना करने का बहुत अधिक महत्व माना जाता है. सनातन धर्म मान्यता के मुताबिक श्रीकृष्ण की पूजा में कुछ चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी माना गया है, इन चीजों को शामिल न करने पर कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023) की पूजा अधूरी मानी जाती है.

Janmashtami

Read: 6 और 7 सितंबर कब व्रत रखना रहेगा शुभ? जन्माष्टमी पर्व को लेकर करें कंफ्यूजन दूर

आपको बता दें कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस वर्ष यह त्योहार 6 सितंबर 2023 को मनाया जा रहा हैं. यह त्योहार कान्हा भक्तों की तरफ से देश-दुनिया में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. श्रीकृष्ण के भक्त इस दिन व्रत करते हैं और मंदिर में भगवान कृष्ण की विशेष रूप से पूजा-अर्चना करने जाते है. सनातन धर्म में माना जाता है कि श्रीकृष्ण का जन्म मध्य रात्रि में हुआ था, इसलिए जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023) पर कृष्ण जी की पूजा रात्रि में ही की जाती है.

सनातन धर्म में कहा गया है कि अगर कोई मनुष्य कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023) के दिन व्रत रखता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. प्रभु श्रीकृष्ण को दही-दूध और मक्खन विशेष रुप से प्रिय है, इसलिए दही का चरणामृत बनाकर लोगों को प्रसाद के रूप में बांटा जाता है. यदि आप भी कृष्ण जन्मोत्सव (Krishna Janmashtami 2023) मनाने जा रहे हैं, तो आपको पूजा में कुछ सामग्री को जरूर शामिल करना चाहिए जिन सामग्री से प्रभु श्रीकृष्ण और लड्डू गोपाल खुश होते हैं.

जन्माष्टमी पूजा में इन साम्रगी को करें शामिल-

1- श्री कृष्ण की पूजा-अर्चना में बांसुरी को जरूर शामिल करें क्योंकि बांसुरी कान्हा की सबसे मनपसंद वस्तु है.
2- श्री कृष्ण (Krishna Janmashtami 2023) की पूजा में भगवान कृष्ण के साथ गाय की मूर्ति जरूर रखें.
3- लड्डू गोपाल के लिए बनाए गए भोग में तुलसी का पत्ता जरूर डालें और पूजा में माखन मिश्री जरूर शामिल करें.
4- श्रीकृष्ण की पूजा में मोर पंख जरूर शामिल करें. मोर पंख भव्यता और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है.
5- जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023) के दिन घर में छोटा पालना या झूला अवश्य रखें.

कृष्ण जन्माष्टमी पर क्या करें

पूजा में हमेशा साफ बर्तनों का उपयोग करें. श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन तुलसी के पौधे को लाल चुनरी से ढक दें और घी का दीया जलाएं. श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन भूलकर भी पेड़ पौधे ना काटें और ना ही उन्हें तोड़ें और उखाड़े. निर्धन और जरूरतमंदों की सहायता करें और श्री कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023) के दिन महालक्ष्मी की पूजा जरूर करें.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button