ट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

Share Market: Sensex-Nifty के साथ BitCoin की हालत भी खराब, जानिए बाजार का क्या है हाल?

नई दिल्ली: सोमवार की गिरावट के बाद मंगलवार को भी भारतीय शेयर बाजार (Share Market) गिरावट के साथ खुला. सेशन की शुरुआत में ही बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) दोनों भारी गिरावट के साथ खुले.

आज बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) शुरुआती कारोबार में ही 125.42 अंक गिरकर 52,704.32 अंक और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) निफ्टी 30.20 अंक नीचे गिरकर 15,744.20 पर पहुंच गया. लगभग 1118 शेयरों में तेजी आई और 814 शेयर गिरे, जबकि 85 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुए. ग्लोबल प्रेशर और अन्य फैक्टर्स के चलते सप्ताह के दूसरे दिन भी भारतीय बाजार नेगेटिव में है.

ये भी पढ़ें- Share Market Crash: बाजार खुलते ही शेयर बाजार धड़ाम, इन्वेस्टर्स को हो रहा भारी नुकसान, जानिए क्या है अपडेट?

मंगलवार की शुरुआत में जापान के बाहर एशिया-पैसिफक शेयरों में MSCI के सबसे बड़े सूचकांक के साथ एशियाई शेयरों में 0.9 फीसदी की गिरावट आई. अमेरिकी मंदी के कारण उच्च दरों की आशंका से S&P  500 प्वाइंट लगभग 4 प्रतिशत नीचे गिरा.

निवेशक अब यूएस फेडरल रिजर्व की अगली नीति के ऐलान पर नजर रखेंगे, जो बुधवार को होनी है. बाजार इस आशंका में है कि अमेरिकी ब्याज दरों में वृद्धि अर्थव्यवस्था को मंदी की तरफ धकेल देगी. इसकी वजह से लगातार बाजार निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है.

घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी 50 (Nifty 50) भी औंधे मुंह गिर पड़े हैं. वहीं दूसरी तरह बिटक्वाइन (BitCoin) जैसी क्रिप्टोकरेंसीज की भी स्थिति बेहतर नहीं है और इसके भाव रिकॉर्ड स्तर से करीब तिहाई ही रह गए हैं. मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन के भाव 22 हजार डॉलर के नीचे फिसल गए हैं और आज (14 जून) एक बार तो यह 21 हजार के भी नीचे फिसल चुका था. महज एक दिन में ही बिटक्वाइन में निवेशकों की पूंजी करीब 14 फीसदी साफ हो चुकी है. अन्य क्रिप्टो के भी हाल बेहतर नहीं कहे जा सकते हैं और सबमें भाव नीचे फिसल रहे हैं.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button