ट्रेंडिंग

World Cup 2023: विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बीच पाकिस्तान क्रिकेट में मचा बवाल, इंजमाम उल हक ने दिया अपने पद से इस्तीफा

Pakistan Cricket Board: पाकिस्तान क्रिकेट टीम को विश्व कप (World Cup) इतिहास में पहली बार लगातार 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद पाकिस्तान टीम ( Pakistan team) से लेकर PCB में बवाल मचा हुआ है। अब इस्तीफे का दौर भी शुरू हो गया है। इसकी शुरुआत इंजमाम उल हक (inzamam ul haq) के साथ हुई है।

बता दें वर्ल्ड कप 2023 (World Cup) में पाकिस्तान की टीम लगातार 4 मुकाबले हार चुकी है। उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बेहद कम है। पिछले महीने तक विश्व की नंबर एक वनडे टीम (One day) रही पाकिस्तान के लिए अभी कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा। टीम के अंदर विवाद की खबरें सामनें आ रही हैं। पीसीबी ( Pakistan cricket board) की ओर से विवादित बयान जारी किए जा रहे हैं। कप्तान बाबर आजम का प्राइवेट चैट लीग हो गया। अब इस बीच इंजमाम उल हक (inzamam ul haq) ने इस्तीफा दे दिया है।

इंजमाम ने छोड़ा चीफ सिलेक्टर का पद
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज रहे इंजमाम उक हक टीम के चीफ सिलेक्टर थे। उन्होंने विश्व कप (World Cup) के बीच में ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। टीम के खराब प्रदर्शन के कारण से तो इंजमाम के ऊपर सवाल खड़े हो रहे थे। उनपर हितों के टकराव का भी आरोप लगने लगा है। इंजमाम (inzamam ul haq)के खिलाफ जांच की भी तैयारी चल रही है। उन्होंने बयान में कहा- लोग बिना रिसर्च के बोलते हैं। मुझ पर सवाल खडे किए गए तो मैंने निर्णय लिया हैं कि बेहतर होगा कि मैं इस्तीफा दे दूं।’

मुख्य चयनकर्ता के रूप में इंजमाम (inzamam ul haq) का अनुबंध खत्म होने से PCB की परेशानी बढ़ सकती है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंजमाम को 6 महीने से वेतन नहीं मिली है और उनके इस्तीफे के बाद बोर्ड को उन्हें 1.5 करोड़ पाकिस्तानी रुपये देने होंगे। इंजमाम (inzamam ul haq)की मासिक सैलरी 25 लाख पाकिस्तानी रुपये थी।

हितों के टकराव का क्या है विवाद
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंजमाम उल हक (inzamam ul haq) प्लेयर्स एजेंट फर्म (Players agent form) में हिस्सेदारी के बाद विवाद में आ गए थे। इंजमाम (inzamam ul haq) की याजो इंटरनेशनल लिमिटेड (Yajo International Limited) में हिस्सेदारी है। इस कंपनी के मालिक तल्हा रेहमानी हैं। रेहमानी इस वक्त पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan cricket team) के प्रमुख खिलाड़ियों में शामिल बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी का कार्य देखते हैं। यही कारण है कि इंजमाम (inzamam ul haq) पर हितों के टकराव का केस बन रहा है।

एक स्थानीय समाचार चैनल से बात करते हुए, PCB प्रबंधन कमेटी के प्रमुख जका अशरफ ने हितों के संभावित टकराव की चिंताओं के बीच खिलाड़ियों के एजेंट की कंपनी के साथ इंजमाम (inzamam ul haq) की कथित संलिप्तता की जांच शुरू करने का संकेत दिए थे।

बुरी तरह परेशानी में घिरा हुआ है पूरा पीसीबी
पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan cricket team) इस समय बुरी तरह से घिरी हुई है। पहले तो टीम का प्रदर्शन बेहद खराब है, इसी बीच PCB चीफ जका अशरफ की तरफ से कप्तान बाबर आजम की एक टॉप बोर्ड अधिकारी के साथ निजी बातचीत को लीक करने के बाद बोर्ड भी विवाद में है इंजमाम उल हक (inzamam ul haq) को अगस्त में इस पद पर नियुक्त किया गया था। पीसीबी की तरफ से सोशल मीडिया ( social media) पर एक बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (pakistan cricket board) ने टीम चयन प्रक्रिया से संबंधित मीडिया में सामने आए हितों के टकराव के आरोपों की जांच के लिए 5 सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति अपनी रिपोर्ट और कोई भी सिफारिश शीघ्रता से PCB प्रबंधन को सौंपेगी। इसके बाद इंजमाम उल हक (inzamam ul haq) की ओर से कहा गया है कि वे जांच के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उनका कहना है कि लोग बिना जाने बयान दे रहे हैं। मैंने PCB से कहा है कि वह जांच करें। मेरा प्लेयर-एजेंट कंपनी (Player agent company) से कोई संबंध नहीं है। इंजमाम (inzamam ul haq) ने कहा कि वह इस तरह के आरोपों से दुखी हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button