खेलट्रेंडिंगन्यूज़

IND vs SL: 11 साल बाद मुंबई में होगी भारत-श्रीलंका की भिड़ंत, जानिए कितना आया दोंनो टीमों में बदलाव

IND vs SL: आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम की अगली टक्कर श्रीलंका के साथ है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें 11 साल बाद इस मैदान पर खेलने उतरेगी।
भारत बनाम श्रीलंका
वर्ल्ड कप 2023 ( World cup) में 30 मुकाबले हो चुके हैं। सभी टीमों ने 6-6 मैच खेल लिए हैं। भारत जहां सभी मैच जीतकर टेबल में टॉप पर चल रहा है। वहीं डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड (defending champion England) के नाम सिर्फ एक जीत है। वह टेबल में अंतिम नंबर पर है। हालांकि अभी तक कोई भी टीम आधिकारिक रूप से सेमीफाइनल (semifinal) की रेस से बाहर नहीं हुआ है।

ICC वनडे वर्ल्ड कप 2023 ( World cup) में भारतीय क्रिकेट टीम का 7वां मुकाबला श्रीलंका (srilanka) के साथ है। दोनों टीमें इस मुकाबले के लिए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टकराएगी। भारतीय टीम टूर्नामेंट (team india tournament) में लगातार 6 मैच जीत चुकी है। भारत और श्रीलंका (IND vs SL) की टीम 11 साल बाद एक बार फिर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलने उतरेगी। आखिरी बार दोनों टीमों की टक्कर साल 2011 वनडे विश्व कप ( World cup) के फाइनल में हुई थी और भारत चैंपियन बना था। ऐसे में आइए जानते हैं इन 11 सालों में कितनी बदल गई भारत और श्रीलंका (IND and SL) की टीम।

कितनी बदली इंडिया श्रीलंका की टीम

श्रीलंका (srilanka) के खिलाफ 2 अप्रैल 2011 को टीम इंडिया (team india) 28 साल के सूखे को खत्म कर दूसरी बार विश्व चैंपियन (world champion) बनी थी। करोड़ों देशवासियों के लिए यह दिन उत्सव की तरह हो गया था। दिवाली से पहले ही हर घर में पटाखे छूटने लगे थे। हर तरफ उल्लास का माहौल था। ऐसा टीम इंडिया (team india) की क्रिकेट विश्व कप (cricket World cup) में जीत की खुशी में हुआ। 11 साल के बाद एक बार फिर भारत उसी श्रीलंकाई टीम के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में उतरने वाली है।

लेकिन इस दौरान काफी कुछ बदल गया है। दोनों टीमों का स्तर भी काफी अलग हो चुका है। 11 वर्ष पहले जो श्रीलंकाई टीम इंडिया (team india) को फाइनल में टक्कर देने के लिए मैदान पर उतरी थी, वही टीम 2023 में अफगानिस्तान (afganistan) से हार कर टूर्नामेंट (tournament) से बाहर होने की कगार पर पहुंच चुकी है।

सिर्फ इतना ही नहीं, 2011 के बाद से श्रीलंकाई टीम (team srilanka) की हालत इतनी खराब हुई है कि इस दौरान वह वर्ल्ड कप ( World cup) के लिए सीधे क्वालीफाई भी नहीं कर सकी। वहीं भारतीय टीम (team india) का प्रदर्शन उससे कहीं अधिक बेहतर रहा है।

भारत ने लगाया है जीत का सिक्सर

भारतीय टीम (team india) ICC वनडे वर्ल्ड कप ( World cup) 2023 में अबतक महज 6 मैच खेल चुकी है और सभी मुकाबलों में उसने जीत हासिल की है। भारत ने टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया (Australia), पाकिस्तान (Pakistan) और न्यूजीलैंड जैसी टीमों को बुरी तरह से हराया है। वहीं अब उसका सामना 2011 की डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका (defending champion srilanka) के साथ होने जा रहा है।

2011 विश्व कप के सिर्फ तीन खिलाड़ी

2011 विश्व कप ( World cup) में भारत और श्रीलंका की तरफ के कई दिग्गज खिलाड़ी मैदान पर उतरे थे। भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह और जहीर खान जैसे चैंपियन थे। वहीं श्रीलंकाई टीम में कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने, लसिथ मलिंगा और मुथैया मुरलीधरन जैसे दिग्गज खिलाड़ी थे।

हालांकि उस टीम से लगभग खिलाड़ियों ने क्रिकेट (cricket) को अलविदा कह दिया है, लेकिन विराट कोहली (virat kohli), रविचंद्रन अश्विन और एंजेलो मैथ्यूज जैसे खिलाड़ी 2023 वर्ल्ड कप ( World cup) में भी अपना जलवा बिखेर रहे हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button